नवजात बच्चे की देखभाल करते समय बरतें ये सावधानियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2016 - 04:36 PM (IST)

पेरेंटिंग: हर मां-बाप चाहते है कि वह अपने बच्चे की देखभाल अच्छे से करें लेकिन कई मां-बाप ऐसे भी हैं जो देखभाल से जुड़ी कुछ बातों से बेखबर हैं। बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं इसलिए उनकी देखभाल करते समय कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें जिससे कि बच्चों को बाद में कोई परेशानी न आएं।

 

1. संक्रमण 

बच्चे बड़े ही संवेदशील होते है और उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता हैं। बेहतर यही है कि बच्चों को छुने से पहले या फिर गोद में लेने से पहले हाथ जरूर धो लें।

2. बोतल से दूध पिलाना है खतरनाक

ज्यादातर बोतल का दूध पीने से बच्चे के गले की नली में दूध कुछ मात्रा में रह जाता हैं जिससे कि बाद में बच्चों को सांस लेने में परेशानी आती है।

3. डाइपर

छोटे बच्चे सोते समय पेशाब कर देते हैं जिससे कि गीलापन होने की वजह से बच्चे उठ जाते हैं। ऐसे में आप डाइपर का भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे कि आपका बच्चा सूखापन महसूस करेगा और आराम से सो सकेगा।

4. संगीत

अक्सर छोटे बच्चे जब बहुत रोते हैं तो ऐसे में आप धीमी आवाज मेें गाना लगा सकते हैं। संगीत सुनने से बच्चों को आराम मिलता हैं और वह रोना भी बंद कर देते हैं।

5. खूशबूदार चीजें

खुशबू वाली चीजों से बच्चों की त्वचा पर एलर्जी होने लगती हैं इसलिए जहां तक हो सके बच्चों से खूशबू वाला लोशन या फिर तेल इन सब चीजों को दूर रखें। इनकी जगह आप जैतून का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल करें।

Content Writer

Vandana