बारिश के मौसम बच्चों को बीमारी से बचाएंगी आपकी ये  सावधानियां

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 01:40 PM (IST)

बारिश के इस मौसम में न केवल अपना व अपने घर को अच्छे से ध्यान रखना जरुरी है बल्कि बच्चों के स्वस्थ का भी पूरा ध्यान रखना जरुरी हैं। इससे बच्चे मानसून के इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचे रहेगें। मौसम में पनपने वाले कीटाणु से बच्चों की रोक प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती हैं। ऐसे में मच्छरों के प्रकोप से साथ पानी व नमी के कारण फैलने वाली बीमारी से उन्हें बचा कर रखना बहुत जरुरी होता हैं। बच्चा का पूरा ध्यान रखने के लिए आपको घर के बाहर व अंदर कुछ बातों की सावधानियां बरतनी चाहिए।  

जरुर नहलाएं बच्चे 

बारिश के मौसम में रोग फैलने का काफी डर रहता है ऐसे में बच्चों को गर्मी के मौसम में दिन में एक बार जरुर नहलाएं। जब भी बच्चे को नहलाएं उसमें कीटाणु मारने वाली दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनके लिए साफ कपड़े व टावल का इस्तेमाल करें। 

तेल की करें मालिश 

गर्मी में मौसम में अक्सर महिलाएं कंफ्यूज होती है कि वह बच्चों की मालिश करें या नहीं। तेल गर्म होने के साथ साथ चिपचिपे होते है। ऐसे में ठंडी तहसीर वाले तेल का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक या दो बार बच्चों की तेल से मालिश  जरुर करें। तेल के साथ मालिश करने से बच्चों के शरीर के अंगों को काफी मजबूती मिलती हैं।  

तापमान के अनुसार चुने कपड़े

मानसून के मौसम में तापमान बहुत जल्दी बदलता है खास कर दिन और रात के समय में। ऐसे में बच्चों के लिए कपड़ों का चयन बहुत ही ध्यान से करें। मच्छरों से बचाएं रखने के लिए उन्हें पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं। इससे डेंगू, मलेरिया का खतरा काफी कम होगा। साथ ही मच्छर न लड़ने से उनकी त्वचा भी सही रहेगी। 

साफ पानी 

इस मौसम में पानी के कारण बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चों के पिलाए जाने वाला पानी साफ होना चाहिए। बच्चों को आरओ का या उबाल कर पीने के लिए पानी दे सकते है। 

मच्छरों से रखें दूर 

मच्छर के कारण डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने का काफी खतरा रहता है। ऐसे में बच्चों को पूरी बाजू पहनाने के साथ आसपास की पूरी सफाई का भी ध्यान रखें। घर में फाइनल के साथ पोछा मारे, मच्छर मार दवाई का छिड़काव करें। अगर बच्चों को बाहर लेकर जा रहे है तो त्वचा का पर मच्छर मार क्रीम या स्प्रे कर दें। 

बीमार लोगों से रखें दूर 

इस मौसम में बीमारी संक्रामक बहुत जल्दी से फैलते है। ऐसे में बच्चों को बीमारी व्यक्ति से दूर रखें। परिवार के किसी भी व्यक्ति को उन्हें छूने से पहले हाथ साफ करने के लिए कहें। 

धुली हुई फल व सब्जियों का सेवन करें 

बच्चों को बाहर का खाना देने की जगह उनके खाने में फल व सब्जियां शामिल करें। उन्हें फल व सब्जियां खिलाने से पहले पानी में एक चम्मच नमक डालकर धो लें।

बारिश से बचाएं

बच्चों को अक्सर बारिश में भीगना अच्छा लगता है। यह उसके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। पहली बारिश में वैसे भी अम्लीयता काफी अधिक होती है, जो कि बच्चों की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में उन्हें बारिश से भीगने से बचाएं। 


 

Content Writer

khushboo aggarwal