Corona Alert: ओमिक्रॉन के बाद ''BA.2 वेरिएंट'' ने बढ़ाई टेंशन, ये 10 लक्षण दिखते ही कराएं टेस्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 11:23 AM (IST)

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट BA.2 पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। BA.2 वायरस को "स्टील्थ ओमिक्रान" भी कहा जा रहा है। इससे जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, स्विटजरलैंड, इटली, आयरलैंड और ग्रीस में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के डेटा से पता चलता है कि BA.2 मामले बढ़ रहे हैं, जिससे मार्च की शुरुआत में अमेरिका में COVID मामलों में लगभग 23% की वृद्धि हुई है।

बढ़ानी होगी इम्यूनिटी

आने वाले महीनों में BA.2 संक्रमण बढ़ सकता है लेकिन टीकाकरण टीकाकरण लोगों में पहले के COVID संक्रमण से या उससे पहले की प्रतिरक्षा में वृद्धि के कारण लोग गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से यह उम्मीद की जा रही है कि बीए.2 से होने वाले संक्रमणों और मौतों की संख्या बहुत कम होगी।

एक्सपर्ट के अनुसार, "BA.2 संस्करण नया नहीं है। भारत ने जनवरी के मध्य में देश में बड़ी संख्या में BA.2 वेरिएंट देखे। ओमिक्रान का एक मामूली सबवेरिएंट है और यह बहुत घातक नहीं है। हालांकि इससे COVID के मामले एक बार फिर बढ़ सकते हैं।"

BA.1 के मुकाबले तेजी से फैल सकता है BA.2

प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि ओमिक्रॉन का BA.2 उपप्रकार कम गंभीर है लेकिन ओमिक्रॉन की तुलना में अधिक तेजी से फैल सकता है। WHO का कहना है कि BA.1 की तुलना में BA.2 के तेजी से फैलने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। डेनमार्क और यूके के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, BA.1 और BA.2 में समान एंटीबॉडी प्रतिक्रियाएं देखी जाती हैं।

गंभीर बीमारियों का बन सकता है कारण

हाल ही में प्रयोगशाला परीक्षण के आधार पर समीक्षकों के अनुसार, Omicron संस्करण का BA.2 सबवेरिएंट न केवल बहुत आसानी से फैल सकता है बल्कि गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है। WHO ने इसका समर्थन नहीं करते हुए कहा, "वर्तमान में हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि BA.2, Omicron का कोई भी रूप या इसका सबवेरिएंट, BA.1 से अधिक गंभीर और घातक है।

BA.2 के लक्षण दिखते ही तुरंत करवाएं जांच

. बहती या भरी हुई नाक
. थकान महसूस होना
. सिरदर्द
. लगातार खांसी
. सांस लेने में तकलीफ
. मांसपेशियों या शरीर में दर्द
. स्वाद या गंध ना आना
. गले में खराश
 .मतली या उलटी
. दस्त लगना

CDC के अनुसार, इसके लक्षण पहले वेरिएंट की तुलना में अलग नहीं है। ऐसे में अगर आपको ये लक्षण दिखाई दे तो तुरंत जांच करवाएं।

Content Writer

Anjali Rajput