B'day Special: श्रुति की खूबसूरती का राज है चारकोल मास्क, जानें इसके 10 फायदे

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 10:18 AM (IST)

बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में से एक श्रुति हासन आज 33 साल की हो गई हैं। श्रुति अपनी त्वचा के लिए केमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करती। बता दें कि उनकी खूबसूरती का राज कुछ और नहीं बल्कि चारकोल फेस मास्क है। चलिए आज हम जानते हैं कि चारकोल फेस मास्क लगाने से आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

चारकोल मास्क है श्रुति का ब्यूटी सीक्रेट

श्रुति हासन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने चेहरे पर चारकोल मास्क लगाया हुआ है। उनका कहना है कि क्लीन और हेल्दी स्किन के लिए एक्टिवेटेड चारकोल मास्क बहुत फायदेमंद है।

क्यों फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल?

एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा की गहराई में पहुंचकर गंदगी व टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। त्वचा को साफ करने के साथ-साथ ये उसे पोषण भी देता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम आपसे दूर रहती हैं। आप चाहें तो इसमें शहद, ऑलिव ऑयल, शिया बटर या नारियल का तेल मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

 

कैसे करें तैयार?

बाजार से मंगवाने की बजाए आप घर पर ही केमिकल्स फ्री चारकोल फेस मास्क बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले  आर्गेनिक एक्टिवेटेड चारकोल लें। अब उसमें 1 चम्मच पानी या गुलाब जल, 2 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिक्स करके सॉफ्ट पेस्ट बना लें। इसके बाद एक फ्लैट स्पैचुला से इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं लेकिन इसे आंखों के आस-पास लगाने से बचें। 10 मिनट बाद मास्क को गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर चेहरे को तब तक साफ करें जब तक कि सारा मास्क निकल न जाए।

 

चारकोल के ब्यूटी बेनेफिट्स
पॉल्यूशन से बचाव

रात को सोने से पहले चेहरे पर चारकोल बेस्ड फेशवॉश का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर पॉल्यूशन का प्रभाव कम पड़ेगा और वह फ्रैश दिखेगा। दरअसल, इसमें मौजूद तत्व टॉक्सिन को खींच लेते हैं और मैगनेट की तरह काम करते हैं, जिससे त्वचा पॉल्यूशन के प्रभाव से बची रहती है।

ब्लैकहेड्स को करें दूर

2-3 पिसी हुए एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल, 1/4 चम्मच जेलेटिन, 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर मास्क तैयार करें। अब इसे ब्लैकहैड्स वाली जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो खींचकर निकाल लें। इससे जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स भी खत्म हो जाएंगे।

 

त्वचा की बीमारियों में चारकोल

चारकोल मास्क त्वचा संबंधी कई समस्याएं जैसे एक्जिमा व सोरायसिस से छुटकारा दिलाता है। मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

दांतों को बनाएं सफेद

दांतों के पीलनेपन से छुटकारा पाने के लिए चारकोल को टूथपेस्ट में मिलाकर यूज करें। इससे कुछ ही दिनों में आपके दांत सफेद हो जाएंगे।

मुंहासों के लिए चारकोल फेस पैक

चारकोल का पाउडर, 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों को गायब कर देगा।

 

खुले पोर्स को करें बंद

खुले पोर्स को बंद करने और स्किन की गहराई से सफाई करने के लिए चारकोल कैप्सूल में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 10 पर मिनट लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

 

पिंपल्स को करें दूर

चेहरे अगर ढेर सारे पिंपल्स निकल आए है तो एक्टिवेटेड चारकोल में 1टीस्पून एलोवेरा जेल, 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। 

डार्क अंडरआर्म

लड़कियों को अक्सर डार्क अंडरआर्म की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में 1 टेबलस्पून कच्चा शहद और एक्टिवेटेड चारकोल के 3 कैप्सूल्स को मिलाकर अंडरआर्म पर लगाएं। 20 मिनट बाद तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर अंडरआर्म साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

 

ऑयली स्किन के लिए

त्वचा में ऑयल लेवल को बैलेंस करने के लिए चारकोल पाउडर में नारियल तेल, मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाए।

 

बालों के लिए फायदेमंद

चारकोल से ड्रैंडफ, स्कैलप की लालिमा तथा स्कैल्प में खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है। बालों पर शैम्पू करने से पहले थोड़ा एक्टिवेटेड चारकोल लें और इससे अपने स्कैल्प लगाकर अच्छे से मसाज करें। फिर अच्छी तरह धो लें।

Content Writer

Anjali Rajput