सर्दियों में खिली-खिली रहेगी स्किन, अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 11:32 AM (IST)

सर्दी का मौसम अपने साथ सिर्फ हैल्थ ही नहीं बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स भी लेकर आता है। इस मौसम में चलने वाली शुष्तक हवा के कारण स्किन ड्राई होने में समय नहीं लगता, जिसके कारण पिंपल्स, त्वचा में खुरदरापन, डलनेस आ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक टिप्स देंगे, जिससे सर्दियों में भी आपकी स्किन खिली-खिली रहेगी।

चलिए आपको बताते हैं कि किन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से आप अपनी स्किन का ध्यान रख सकते हैं।

नारियल तेल का यूज

एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल का यूज स्किन को ड्राई होने से बचाएगा।  इसके लिए आप नहाने के बाद नारियल तेल लगाएं। साथ ही अगर एड़िया फटी है तो सोने से पहले इसे लगाकर जुराबें पहन लें। इसके अलावा आप इसका यूज लिप बाम व मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकते हैं।

हल्दी है फायदेमंद

हल्दी में दूध व शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है, जो त्वचा को अंदर से पोषण व नमी देकर ड्राई होने से बचाती है।

कच्चा दूध

इसमें मौजूद फैट और लैक्टिक एसिड त्वचा की गंदगी को साफ करने के साथ बंद पोर्स भी खोल देता है। इससे स्किन ग्लोइंग और बेदाग होती है।

नीम के पानी से फेसवॉश

1 मग पानी में नमी की पत्तियों को अच्छी तरह उबालें और फिर उसे गुनगुना करने के बाद चेहरा साफ करें। रोजाना ऐसा करने से सभी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होंगी।

केसर और चंदन

गुनगुने दूध में केसर को कुछ देर के लिए भिगोएं और फिर उसमें चंदन पाऊडर मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने से बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस पैक में क्लीनिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ उसे झुर्रियों, झाइयों सो भी बचाते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. स्किन को हाइड्रेट व नमी युक्त रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

. सर्दियों में गर्म कपड़े पहनें, ताकि त्वचा शुष्क ना हो।

. डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, नट्स जैसी हैल्दी चीजें खाएं।

. हल्का फुल्का व्यायाम व योग जरूर करें।

. नहाने या सिर धोने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी का यूज करें।

. होंठों को ड्राई होने से बचाने के लिए लिप बाम लगाना ना भूलें। साथ ही त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

Content Writer

Anjali Rajput