अद्भुत है रामलला का बाल स्वरूप, जानिए श्री राम की मनमोहक मूर्ति के खास रहस्य

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 02:05 PM (IST)

अयोध्या में आज होने वाले राम मंदिर रामलला की प्रतिमा का अनावरण कर दिया है। काले पत्थर से बनी इस प्रतिमा की आंख पर पीले रंग का कपड़ा बांधा गया था और प्रतिमा को गुलाब के फूलों की माला भी पहनाई गई है। यह प्रतिमा खड़ी मुद्रा में है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान राम की यह नई प्रतिमा गुरुवार को अपराह्न में राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखी गई है। मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की मूर्ति रामलला की प्रतिमा को बुधवार रात को मंदिर में लाया गया था। 

यह है मूर्ति की खासियत 

. इस मूर्ति के सबसे ऊपरी भार में स्वास्तिक, ऊं, चक्र, गदा और सूर्य भगवान की आकृति को उकेरा गया है। 

. मूर्ति के बाएं हाथ में सोने का धनुष और दाएं हाथ में सोने का एक बाण है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

. इसके अलावा रामलला की मूर्ति के दोनों और भगवान के 10 अवतारों, मत्स्य, कूर्म, बराह, नृसिंह, वामन, परशुराम, राम,कृष्ण, बुद्ध और कल्कि की आकृति को उकेरा गया है। 

. कमल, हनुमान और गरुड़ की आकृतियों को भी मूर्ति पर देखा जा सकता है। 

. 200 किलो वजन की रामलला की मूर्ति की ऊंचाई 4.25 फीट और चौड़ाई 3 फीट है। 

प्रधानमंत्री करेंगे प्राण-प्रतिष्ठा 

पूजा विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्री राम लला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इस दौरान 150 से ज्यादा परंपराओं के संत-धर्माचार्य और 50 से ज्यादा आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं की भी उपस्थिति होगी। 

1 बजे तक पूरी होगी प्राण प्रतिष्ठा 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर 1 बजे तक पूरा हो जाएगा। सभी पूजा-विधि समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे।

Content Writer

palak