Health Update: मानसून में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? पढ़िए पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2019 - 01:22 PM (IST)

बारिश के मौसम को हर कोई बड़ा एंजॉय करते है। इस मौसम में गर्मागर्म चाय के मसालेदार खाना खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। लेकिन यह बारिश के मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। इसका कारण बैक्टीरिया और वायरस की संख्या में बढ़ोतरी होना है। इस मौसम में लोग हेल्दी डाइट भी कम लेती है जिससे से की शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है। इसलिए लोग लगातार बीमारी होते है। जिसमें ज्यादातक बच्चे व बूढ़े लोग शामिल होते है। इस बारिश के मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए अपने खान पान में कुछ बदलाव कर हमें कुछ हेल्दी नियमों को अपनाना चाहिए। 

चलिए जानते है कि इस इस मानसून क्या खाएं और क्या न खाएं 

छाछ और लस्सी 

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग अपनी डाइट में छाछ व लस्सी को शामिल करते है। जिससे की वह गर्मी से बचे रहते है। लेकिन बारिश के मौसम में छाछ, लस्सी, जूस व दूसरे तरल पदार्थ लेने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे बैक्टीरिया पनपने का खतरा ज्यादा पनपता है। इससे पेट की समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

भाप में पकी सब्जियां करें शामिल 

सलाद लेना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन बारिश के इस मौसम में कच्चा सलाद खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को भाप में पका कर ही डाइट में ही शामिल करना चाहिए। 

पानी की लें पूरी मात्रा 

इस मौसम में ऐसी सब्जियां खाएं जिसमें पानी की अधिक मात्रा पाए जाती हो। बेमौसमी सब्जियों के इस मौसम में खाने में शामिल करने से मना करें। 

न लें चाय कॉफी

बारिश के मौसम में गर्मा चीजें लेने का काफी मन किया जाता है, लेकिन चाय या कॉफी पीने की जगह तुलसी के पत्ते को उबाल कर पानी या चाय पीनी चाहिए। तुलसी का पानी हमें संक्रमण और रोगों से लड़ने में मदद करता है। 

बाहर का खाना न खाएं 

मानसून के इस मौसम में बाहर के खाने को मना करके घर का बना हुआ खाना खाना चाहिए। इससे बैक्टीरिया और वायरस के इंफेक्शन बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। 

पीएं उबला  हुआ पानी 

इस मौसम में पानी पीने में थोड़ी सी सावधानी बरतें। पानी पीने से पहले उसे उबाल लें। उबला हुआ पानी गले में होेेने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता हैं। 

डाइट में लें अदरक लहसून का सूप 

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने व इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए गर्म सूप पीना चाहिए। आप अदरक व लहसून को उबाल सकते है, इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी। इससे चाय की जगह पर भी ले सकते है। 

विटामिन सी से भरपूर फल 

विटामिन सी शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बना कर बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती हैं। इसलिए डाइट में नींबू, मौसमी, नाशपाती, संतरा, टमाटर को शामिल करें।

ड्राय फ्रूट 

ड्राय फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो कि बीमारियों से लड़ने से मदद करते है। इसलिए अपनी रुटीन में इन्हें शामिल करें। 

न खाएं मसालेदार खाना 

गंदे पानी, बैक्टीरिया, वायरस के कारण स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में मसालेदार व तला भुना हुआ खाना कम खाना चाहिए। यह शरीर का तापमान व रक्तसंचार बढ़ा कर एलर्जी को बढ़ाता हैं। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal