प्रैग्नेंट हैं तो घर के इन 5 कामों से बनाएं दूरी क्योंकि...

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 02:53 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिग)- प्रैग्नेंसी पीरीयड में शरीर में बहुत तरह के बदलाव आ जाते हैं। इस दौरान की गई जरा सी लापरवाही से नुकसान भी भुगतना पड़ सकता है। गर्भावस्था में हैवी काम और घर की सफाई कर रही हैं तो आज यह सब करना छोड़ दें। इससे आपको थकावट हो सकती है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए अच्छा नही है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप योग या वॉकिग न करें। डॉक्टर की सलाह से कुछ एक्सरसाइज जरूर करें। आइए जानें ऐसे ही कुछ जरूरी बातें जो प्रैग्नेंसी के लिए अच्छे नहीं है। 


1.झाडू लगाना


घर को साफ रखने के लिए झाडू लगाया जाता है लेकिन प्रैग्नेंसी में यह काम बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे नाभि और पीठ पर दवाब पड़ता है। रोजाना इस तरह का काम करेंगे तो बैक पेन की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। हल्की एक्सरसाइज करने के लिए आप खड़े होकर मोप का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 

2. बिल्ली का बॉक्स साफ करना

जानवर चाहे पालतू हो उससे इंफैक्शन होने का डर बना रहता है। आप इस तरह की कोई सफाई कर रही हैं तो प्रैग्नेंसी में यह भूर्ण में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। घर में अकेली हैं और सफाई करना जरूरी है को गल्वस पहन कर ही यह काम करें। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह से गुनगुने पानी के साथ साफ करें। 
 

3. न उठाएं भारी चीजें


गर्भावस्था में कपडे धोने और भारी फर्नीचर खीचने से परहेज रखें। आप हल्के फुल्के कपडे तो धो सकती हैं लेकिन भारी पर्दे,कंबल और चादरें धोने से बिल्कुल परहेज करें। 
 

4. सीढिया चढना
कोई भी ऊचाई वाला काम कर रही हैं जैसे पर्दे टांगना,पंखों को साफ करना,कुर्सी और टेबल पर चढना तो आज ही इससे सावधान हो जाएं। गर्भावस्था में खुद का बैलेंस बनाना मुश्किल हो जाता है।
 

5. न करें कैमिक्ल का इस्तेमाल
गर्भावस्था के ये 9 महिने बहुत खास होते हैं। इनमें घर में आम इस्तेमाल होने वाले कैमिक्ल जैसे मच्छरों को भगाने वाला स्प्रे,ग्लास क्लीनर,ब्लीच और अमोनिया वाले प्रॉडक्ट को बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। इससे बच्चे के ब्रेन और नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। 
 

Punjab Kesari