Mixer-Grinder का इस्तेमाल करते वक्त ये गलतियां पड़ सकती है भारी, हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 04:33 PM (IST)

रसोई में काम करते वक्त हम अक्सर मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते हैं। कभी सब्जी के लिए मसाला बनाते वक्त तो कभी आचार के लिए खड़े मसालों को पीसने के लिए। हालांकि कुछ कामों के लिए ग्राइंडर का उपयोग बिल्कुल भी सही नहीं होता है। आपको कुछ चीजें मिक्सर ग्राइंडर में डालने से बचना चाहिए, चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।

गर्म चीजों के लिए ना करें इस्तेमाल

सब्जी आदि के लिए हम अक्सर टमाटर का पेस्ट बनाते हैं। कई बार जल्दी करने के चक्कर में हम उबले हुए टमाटरों को ही मिक्सर में डाल देते हैं जो गलत है। इससे गर्म चीजों में से भाप निकलती है और जार के अंदर दबाव बनता है। कई बार इसी वजह से पीसने के दौरान सामान ग्राइंडर से बाहर भी आ जाता है।

बर्फ के बड़े टुकड़े ना डालें

कई बार बर्फ को पीसने के लिए हम मिक्सर का इस्तेमाल करते हैं, इस वजह से ग्राइंडर के ब्लेड कमजोर हो जाते हैं साथ ही अगर ग्राइंडर प्लासिटक का है तो उसके भी टूटने का डर रहता है। कोशिश करें कि आप बर्फ को पीसने के लिए उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर पीसें।

बहुत ज्यादा कठोर चीज

बहुत ज्यादा कठोर चीज को पीसने से ग्राइंडर के ब्लेड पर जोर पड़ता है जिससे वो कमजोर और खराब हो जाते हैं। कोशिश करें कि आप कठोर चीजों को पीसने के लिए ग्राइंडर का उपयोग ना करें।

ठंडी चीजें को ना पीसें

बहुत ठंडी चीजें को पीसने के लिए भी मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग ना करें। जैसे अगर आप कॉफी का ठंडा पेस्ट मिक्सर ग्राइंडर में डालेंगे तो इससे कॉफी ग्राइंडर के एक कोने में चिपक जाएगी, साथ ही ऐसे करने से ब्लेड भी जाम हो जाते हैं।  

तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते वक्त तो वो ज्यादा दिनों का बिना खराब हुए चलेगा।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur