कम बजट में लेना चाहते है ट्रिप का मजा तो न करें ऐसी गलतियां

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 10:52 AM (IST)

घूमने-फिरने के शौकीन तो अधिकतर लोग हैं। कुछ लोग कुछ दिनों पहले ही घूमने की प्लानिंग करने लगते हैं तो कुछ ट्रिप प्लान करने के लिए जल्दबाजी कर जाते हैं, जिस वजह से उनके ट्रिप में कोई न कोई कमी भी रह जाती है साथ ही ज्यादा बजन भी लग जाता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो आज हम आपको कुछ ट्रिप प्लानिंग के टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाने से बजट भी कम लगेगा और ट्रिप हमेशा के लिए यादगार बना रहेगा। 

 


1. ज्यादा सामान रखने के टिप्स

लोग अक्सर ट्रिप पर ज्यादा सारा सामान लेकर जाना चाहते है लेकिन बैग्स उठाने की परेशानी से हर कोई बचना चाहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ज्यादा सामान की पैकिंग करने के लिए कपड़ों को तैय करने के बजाए रोल करके रखें। इससे आपको फालतू बैग्स साथ लेकर जाने की दिक्कत नहीं रहेगी। 

 

2. होटल बुक करने से पहले रिव्यू पढ़े 
अधिकतर लोग किसी जगह पर जाने से पहले होटल बुकिंग करवाते है लेकिन बड़े नामचीन होटलों में जगह ढूंढने में समय बर्बाद करने के बजाए कम मशहूर और बेहतर होटल और कॉटेज आदि ढूंढे। इससे जगह आसानी से भी मिल जाएगी और आपका खर्चा भी कम होगा लेकिन बुकिंग करने से पहले इसके रिव्यू को जरूर पढ़े। 

 

3. कुछ दिनों पहले से करें टिकट बुकिंग 
अगर फ्लाइट से ट्रिप करना चाहते है तो बुकिंग कुछ दिनों पहले ही करें क्योंकि वीकेंड और छुट्टियों के दिनों मे लोग अपनी फैमिली के साथ घूमने की प्लानिंग करते है, जिस वजह से बुकिंग पहले ही फुल हो जाती है। इसलिए ट्रैवल करने से कुछ दिनों पहले फ्लाइट की बुकिंग करें। इससे आपका पैसा भी बचेगा और आपको सीट भी सही मिलेगी। 

Content Writer

Sunita Rajput