मालिश के बाद की गई एक गलती से बीमार पड़ सकता है आपका बच्चा

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 11:57 AM (IST)

नवजात बच्चों को मजबूत बनाने के लिए जितना जरुरी मां का दूध होता है उतनी ही जरुरी मालिश होती है। रोज सुबह के समय हल्की धूप में बच्चों को मालिश करने से उनकी त्वचा के साथ हड्डियों का काफी फायदा  मिलता हैं। घर में बड़े बुजुर्ग न होने पर कई बार अधिकतर नई बनी मांओं से मालिश करते हुए छोटी सी गलती भी बच्चों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आपके घर में कोई बड़े बुजुर्ग नहीं है तो मांओं को बच्चों की मालिश करते समय इन बातों का जरुर ध्यान रखना चाहिए ताकि बच्चों को किसी भी तरह की शारीरिक दिक्कत न हो। 


- अपने हाथों में तेल लेकर उसे रगड़कर गर्म करें फिर धीरे-धीरे से मालिश शुरु करें। पैरों से शुरु करते हुए हाथों को छाती व पीठ पर लगाएं। ध्यान रखें की ज्यादा देर तक बच्चों के बदन को खुला न रखें। 

- पहले बच्चे को पीठ के बल लेटाकर फिर उसे पेट के बल लेटाकर मालिश करें। 

- मालिश करने के तुरंत बाद ही बच्चे को कभी न नहलाएं। मालिश करने के 15 मिनट बाद ही बच्चे को नहलाएं इससे बच्चे की स्किन पर पूरी नमी बनी रहेगी व उसे ठंड भी नहीं लगेगी।

 

- मालिश करने के बाद बच्चे को कभी भी ठंडे पानी से न नहलाएं उन्हें जुकाम हो सकता है। मालिश करने के बाद शरीर गर्म होता है। गर्मी के मौसम में हल्के गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- मालिश करते समय बच्चों के अंगों पर अपने हाथों से कभी भी अधिक दबाव ना डालें बल्कि हल्के हाथों से मालिश करें। 

- मालिश करते समय तेल को बच्चे की नाक व आंख से दूर करें।

- खाना खाने के एक दम बाद कभी बी बच्चे की मालिश न करें क्योंकि ऐसे में जब शरीर पर दबाव पड़ता है तो वह उल्टी कर सकते है। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal