प्रेगनेंसी में भूलकर भी ना लगाएं ये ये 4 क्रीम, भ्रूण को हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 03:48 PM (IST)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं। वहीं, इस दौरान उनकी स्किन भी ज्यादा सेंसटिव होती है, जिसके कारण एक्ने, त्वचा में रूखापन, पिगमेंटेशन, डलनेस और स्ट्रेच मार्क्स जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ महिलाएं बिना सलाह लिए क्रीम का सहारा लेती हैं लेकिन मार्केट में मिलने वाली क्रीम्स में कुछ ऐसे इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो भ्रूण के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। दरअसल, आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को किन इंग्रेडिएंट्स वाली क्रीम्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए...

विटमिन-ए

विटमिन-ए स्किन के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और कोलेजन को ब्रेक होने से भी रोकता है लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स में रेटिनॉइड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

सैलिसिलिक एसिड

कुछ महिलाएं एक्ने से छुटकारा पाने के लिए Salicylic acid वाली क्रीम्स लगाती है लेकिन स्टडी के मुताबिक प्रेगनेंसी में इसका इस्तेमाल हानिकारक होता है। इन्हें ओरल, क्रीम या पील, किसी भी फॉर्म में यूज ना करने की सलाह दी जाती है।

थैलेट

सोप, शैंपू, क्रीम्स जैसे कई पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स में di(2-ethylhexyl), DEHP और DBP जैसे थैलेट्स तत्व होते हैं। स्टडी के मुताबिक, यह तत्व टेराटोजेनिक इफेक्ट को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे भ्रूण के विकास में बाधा आ सकती है।

केमिकल सनस्क्रीन

सनस्क्रीन में मौजूद कार्बनिक केमिकल ऑक्सीबेनज़ोन भी प्रेग्नेंट वुमन्स को नुकसान पहुंचा सकता है। स्टडी के मुताबिक, इससे मिल्क प्रड्यूस करने वाली मैमरी ग्लैंड पर असर पड़ता है।

PunjabKesari

घरेलू नुस्खे आएंगे काम...

प्रेगनेंसी में एक्ने, ड्राई स्किन, डलनेस जैसी सम्सयाओं से थछुटकारा पाने के लिए आप केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स की बजाए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। इससे आपकी प्रॉब्लम भी दूर होगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा...

1. स्किन ड्राईनेस से बचने के लिए सोने से पहले या नहाते वक्त वर्जिन नारियल तेल लगाएं।
2. प्रेगनेंसी के दौरान स्किन में खुजली, जलन जैसी समस्या हो तो एलोवेरा जेल से मसाज करें।
3. एक्ने, मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, पुदीने की पत्तियों का पेस्ट, खीरे का रस, नींबू का रस लगाएं। इससे स्किन हाइड्रेट होगी और आपको ऑयल फ्री लुक भी मिलेगा।
4. पिगमेंटेशन के काले दाग-धब्बे को कम करने के लिए नींबू से मसाज करें। अगर स्किन सेंसटिव है तो उसे सीधा स्किन पर ना लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static