Lata Dinanath Mangeshkar Award: इस बार आशा भोसले और विद्या बालन को मिलेगा  सम्मान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 11:58 AM (IST)

दिवंगत स्वर कोकिला लता मंगेशकर की बहन और सिंगर आशा भोसले को  लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आशा भोसले के अलावा गजल सिंगर पंकज उधास और एक्ट्रेस विद्या बालन को भी इस पुरस्कार से  सम्मनित किया जाएगा। लता मंगेशकर पुरस्कार एक राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है जो संगीत के क्षेत्र में काम करने के लिए दिया जाता है।


आशा भोसले का नाम सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।  आशा भोसले अब तक ढेरों सम्मान पा चुकी हैं। अब उन्हें लता दीनानाथ मंगेशकर सम्मान से नवाजा जाएगा। मुंबई में लता मंगेशकर के घर प्रमुकुंद में इस अवार्ड की घोषणा की गई है।  यह सम्मान 24 अप्रैल को दिया जाएगा, इसी दिन उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस पर पुरस्कार सम्मारोह का आयोजन किया जाएगा। 


मंगेशकर के परिवार का कहना है कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने देश और देश के लोगों को रास्ता दिखाया है या उनकी प्रेरणा बने हैं।विद्या बालन के साथ-साथ एक्टर और डायरेक्टर प्रशांत ओक को सिनेमा की दुनिया में योगदान के लिए विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। साल के सबसे अच्छे नाटक के लिए प्रशांत दामले फैन फाउंडेशन को भी सम्मानित किया जाएगा। 

 सबसे पहला पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला था।  इस मौके पर उन्होंने मशहूर गायिका को एक ऐसे कलाकार के रूप में याद किया, जो राष्ट्र-निर्माण का एक अभिन्न हिस्सा रही। 92 साल की उम्र में स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।अपनी गायिकी के दम पर स्वर कोकिला ने न सिर्फ लोगों के दिलों में पहचान बनाई, बल्कि कई बड़े अवॉर्ड्स जीतकर दुनियाभर में देश का नाम भी रोशन किया।

Content Writer

vasudha