बच्चे ,बूढ़े और जवान सभी उठा रहे हैं ई-बुक्स का लुत्फ

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2015 - 10:04 AM (IST)

नई पीढ़ी के अलावा अब बहुत से बुजुर्ग एवं मध्य आयु वर्ग के लोग भी ई-बुक्स के साथ जुड़ते जा रहे हैं । पिछले कुछ वर्षों से जिस तरह सूचना क्रांति की लहर दौड़ी है, कप्यूटर, मोबाइल और टैलीविजन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं । ऐसे में ई-बुक्स भी खासी लोकप्रिय हो चुकी हैं ।

कप्यूटर पर लिखना पसंद

नई पीढ़ी के लेखक भी अब कप्यूटर पर किताबें लिखने लगे हैं । अधिकांश युवा लेखकों का मानना है कि कप्यूटर पर किताब लिखना अधिक आसान एवं सुविधाजनक है क्योंकि उसे संपादित करना आसान होता है ।  

जब चाहो पढ़ो 

नई पीढ़ी के अलावा अब बहुत से बुजुर्ग एवं मध्य आयु वर्ग के लोग भी ई-बुक्स के साथ जुड़ते जा रहे हैं । जब भी आप को किसी साहित्यिक या अन्य किसी किताब की जरूरत महसूस हो तो उसे देखने-परखने और खरीदने के लिए दुकानों पर भटकने की जरूरत नहीं है । आज अंग्रेजी की अधिकतर किताबें इंटरनैट पर उपलब्ध हैं । इन्हें डाऊनलोड कर अपने पास सेव कर सकते हैं और जब भी समय मिले, पढ़ सकते हैं ।

नई किताबों की जानकारी 

इंटरनैट के माध्यम से तुरंत पता लग जाता है, किताबों के बाजार में कब और क्या नया घटित हो रहा है । किसी भी किताब के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए अब आप को अखबारों और पत्रिकाओं में पुस्तक समीक्षा नामक कालम खंगालने की जरूरत नहीं है । किसी भी पुस्तक की समीक्षा के चुनिंदा अंश भी आप को नैट पर पढऩे को मिल जाते हैं । इतना ही नहीं, आप पूरी पुस्तक भी डाऊनलोड कर सकते हैं और यदि आप छपी हुई पुस्तक को पढ़ कर ही उसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो पुस्तक के कुछ चुनिंदा अंश पढ़ कर उसे घर पर मंगवा सकते हैं । 

ऑनलाइन खरीदें

ऑनलाइन किताबें खरीदना बहुत ही आसान है । इस के लिए आप को दुकान में जाने की जरूरत नहीं है । यदि आप कोई किताब खरीदना चाहते हैं, तो उस का चयन करें और ऐड टू कार्ट पर क्लिक कर के अपने शॉपिंग कार्ट में रख लें । इन पुस्तकों का भुगतान आप क्रैडिट कार्ड से भी कर सकते हैं या फिर वी.पी.पी. से घर मंगवा कर उसी समय भुगतान कर सकते हैं क्योंकि हर पुस्तक नैट पर मुत उपलब्ध नहीं है। 

विदेशी प्रकाशकों की ई-पुस्तकें इंटरनैट पर उपलब्ध तो हैं, लेकिन इन्हें डाऊनलोड करने के लिए आप को कुछ शुल्क अदा करना होता है । यह शुल्क क्रैडिट कार्ड द्वारा अदा किया जा सकता है । यदि आप की किताबों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में दिलचस्पी है, तो आप कुछ ई-बुक्स साइट्स पर ई-मेल अलर्ट के लिए अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं । 

इस तरह से जब भी कोई नई किताब रिलीज होती है, तो उसकी सूचना ई-मेल के माध्यम से आप के पास तुरंत पहुंच जाएगी । साइटों पर जा कर आप अपनी मनपसंद किताब को डाऊनलोड कर सकते हैं या फिर खरीद सकते हैं । पुस्तक को डाऊनलोड करते समय ध्यान रखें कि आप उसे पी.डी.एफ. फॉर्मेट में डाऊनलोड करें, ताकि पढ़ते समय फोंट आदि की समस्या से न जूझना पड़े । वैब पर बहुत सी साइट्स ऐसी हैं, जहां फ्री ई-बुक्स डाऊनलोड की सुविधा उपलब्ध है।

Punjab Kesari