आप भी है गठिया के मरीज तो इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना चलना होगा दूभर

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 12:28 PM (IST)

हर साल 20 मई को वैश्विक गठिया दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें लोग जोड़ों में अधिक दर्द महसूस करते हैं। इस बीमारी में सूजन और अकड़न भी होती है। हालांकि गठिया के कई प्ररकार है। जिसमें से एक ऑस्टियोआर्थराइटिस है, जो जोड़ों को प्रभावित करता है। वहीं, रूमेटाइड आर्थराइटिस भी गठिया का एक दूसरा प्रकार है, जो जोड़ों के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करता है। डॉक्टर भी कहते हैं कि गठिया के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते है इस बीमारी में आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज

गठिया के मरीजों को प्रोसेस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी बिमारी को और बढ़ाने का काम करते है। यह आपके हार्ट डिजीज और डायबिटीज के लिए कोई न कोई मुसीबत बन सकते है। इसलिए आर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों को चिप्स, नमकीन, ब्रेड, केक और बिस्कुट जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

PunjabKesari

नमक का कम प्रयोग करें

गठिया से पीड़ित मरीजों को नमक का सेवन कम करना चाहिए। अगर आप खाने में ज्यादा नमक का प्रयोग करेंगे तो आपके जोड़ों में दर्द होने लगेगा।

PunjabKesari

आलू से बना लें दूरी

गठिया से पीड़ित लोगों को आलू नहीं खाने चाहिए। क्योंकि इसे खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन ज्यादा होती है। बता दें कि आलू में रासायनिक सोलनिन होता है जो गठिया के दर्द के लिए जिम्मेदार होता है।

PunjabKesari

दूध का सेवन कम करें

जिन्ह लोगों को गठिया की शिकायत है अगर वह दूध का सेवन करते हैं तो उनमें हिप रिप्लेसमेंट की आवश्यकता ज्यादा हो जाती है। दरअसल दूध में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का एक स्ट्रेन रूमेटोइड गठिया से जुड़ा हो सकता है। इसलिए दूध का सेवन कम ही करें।

PunjabKesari

रेड मीट को न लगाएं हाथ

मांस या पौधे-आधारित प्रोटीन की तुलना में लाल मांस में आमतौर पर अधिक फैट, खासकर सैचुरेटेड फैट होता है। रेड मीट के सेवन से जोड़ों में सूजन हो सकती है और इससे गठिया के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static