छोटी किचन को इन ट्रिक्स के साथ करें Arrange, दिखेगी बड़ी और Beautiful

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 05:32 PM (IST)

वर्किंग वुमेन्स के लिए घर और ऑफिस के काम में संतुलन बनाकर रखना सबसे मुश्किल काम होता है। ऐसे में वह किचन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती। खासकर अगर किचन छोटी हो तो उसमें समान को अच्छी तरह से अरेंज करके रखने का बिल्कुल समय नहीं निकाल पाती। जिसके कारण सारा सामान किचन कैबिनेट्स में रख देती हैं। आप किचन केबिनेट्स के अलावा और भी अन्य जगहों पर सामान अरेंज करके रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

 ड्रावर में रखें सामान

यह जरुरी नहीं है कि आप सारा सामान सिर्फ किचन काउंटर में ही रखें। किचन काउंटर में भी सारा सामान रखने से किचन बिखरा-बिखरा दिखाई देगा। कैबिनेट के ऊपर ड्रॉवर को छोटे-छोटे पार्ट्स में बांट के आप उसमें रोज इस्तेमाल होने वाला सामान रख सकते हैं। 

होल्डर में रखें सामान

किचन प्लेटफॉर्म के ऊपरवाले हिस्से पर बने कैबिनेट और प्लेटफॉर्म के बीच आप एक होल्डर लगा दें। होल्डर में आप चम्मच, चाकू और करछी लगा सकते हैं। इस्तेमाल होने वाली इन जरुरी चीजों को आप कैबिनेट के होल्डर पर लगा सकते हैं। मैग्नेटिक या वुडन कोई भी होल्डर आप चम्मच लटकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वुडन बोर्ड लगाएं

आप किचन प्लेटफॉर्म में एक वुडन का बोर्ड लगवा सकते हैं। इस बोर्ड को लगाने से आपको चॉपिंग बोर्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस वुडन बोर्ड पर आप सब्जियां भी चॉप कर सकते हैं। इसके अलावा रोटी, पूरी,  बेलने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शेल्फ के नीचे लगाएं मैग्नेट 

आप शेल्फ के नीचे मैग्नेट लगाकर छोटे-छोटे जॉर्स को उनके नीचे चिपका कर रख सकते हैं। इससे दोनों साइड्स की शेल्फ का आप इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं। 


 

Content Writer

palak