दुनिया का सबसे बड़ा एंटीना टूटा, अब कैसे मिलेगी अंतरिक्ष के खतरों की सूचना?

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 05:18 PM (IST)

दुनिया का सबसे बड़ा एंटीना टूटने से दुनियाभर के वैज्ञानिक काफी परेशान है। यह एंटीना अंतरिक्ष से आने वाले खतरों जैसे कि एस्टेराॅयड्स, मेटियाॅर्स की जानकारी वैज्ञानिकों को देता है। इसके टूटने से वैज्ञानिकों को अब चिंता सता रही है कि अंतरिक्ष से धरती की तरफ आने वाले खतरों को लेकर अलर्ट कौन करेगा। वहीं अब इस एंटीना को रिपेयर किया जाएगा। जिन लोहे की केबल से यह एंटीना जुड़ा है वो भी टूट रहे हैं। 

अंतरिक्ष में रखता है नजर

यह एंटीना प्यूर्टो रिको में आर्सीबो आब्जर्वेटरी में स्थित है। जिसका संचालन एनी जी मेंडेज यूनिवर्सिटी, नेशनल साइंस फाउंडेशन और यूनिवर्सिटी आफ फलोरिडा मिलकर करते हैं। इस आब्जर्वेटरी में 1007 फीट तीन इंच व्यास का बड़ा गोलाकार एंटीना है। जो अंतरिक्ष में होने वाली गतिविधियों की जानकारी देता है। इस एंटीना को आर्सीबो राडार कहा जाता है। इस एंटीना में 40 हजार एल्यूमिनियम के पैनल्स लगे हैं जो सिग्नल रिसीव करने में मदद करते हैं। 

इस आब्जर्वेटरी में बन चुकी हैं कई फिल्में

इस आब्जर्वेटरी को बनाने में तीन साल का समय लगा था। इसे बनाने का आइडिया काॅर्नेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विलियम ई गाॅर्डन को आया था। साल 1960 में इस एंटीना का निर्माण शुरू हुआ था जो साल 1963 में पूरा हुआ था। इस आब्जर्वेटरी में जेम्स बाॅन्ड सीरीज की मशहूर फिल्म 'गोल्डन आई' का क्लाइमैक्स शूट किया गया था। इसके अलावा भी इस आब्जर्वेटरी में कई फिल्में, वेब सीरीज और डाॅक्यूमेंट्री बनाई गई हैं।

आपको बता दें दुनियाभर के करीब 250 साइंटिस्ट इस एंटीना से अंतरिक्ष पर नजर रखते हैं। इसके अलावा हर साल यहां करीब एक लाख पर्यटक इस एंटीना को देखने और किए जा रहे काम के बारें में जानकारी हासिल करने आते हैं। लेकिन 900 टन का यह ढांचा कुछ ही केबल्स पर टिका हुआ है। अगर जल्द ही इसकी रिपेयरिंग नहीं की गई तो पूरी ढांचा गिर सकता है। जिसके बाद इसे बनाने में काफी समय लगेगा।

Content Writer

Bhawna sharma