कहीं आप भी तो नहीं गलत तरीके से धोते ये Body Parts?

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 10:20 AM (IST)

स्वस्थ और वेल-ग्रूम्ड रहने के लिए ना रोजाना नहाना जितना जरूरी है उतना ही शरीर के सभी अंगों की ठीक ढंग से सफाई करना भी जरूरी है। हम में से बहुत से लोग अक्सर शरीर के कई अंगों को साफ करने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करते हैं, जोकि हाइजीन लिए पर्याप्त नहीं है। इससे शरीर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आ सकता है, जो कई बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में अगर भी अपने इन बॉडी पार्ट्स को ठीक तरीके से साफ नहीं करते तो आज भी अपने तरीके में बदलाव करें।

 

चेहरा

भले ही आप दिन में 2-3 बार चेहरा धोते हो लेकिन कई लोग चेहरा धोते समय एक गलती करते हैं। जी हां, अक्सर लोग रात को सोने से पहले चेहरा धोते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह चेहरा धोना ज्यादा जरूरी है। दरअसल, रात को तकिए के बैक्टीरिया स्किन में ट्रांसफर हो जाते हैं, जिसके कारण ब्रेकआउट्स और स्किन डैमेज परेशानियां हो सकती हैं।

दांत

अक्सर लोग ऑफिस जाने के चक्कर में जल्दी-जल्दी ब्रश करते हैं लेकिन दांत साफ करने का सही शायद ही किसी को पता हो। दांत अच्छी तरह साफ हो इसके लिए लिए जरूरी है कि आप ब्रश को 45 डिग्री के एंगल पर पकड़ें और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथ से घुमाते हुए दांत साफ करें। साथ ही दांत साफ करने के लिए हार्ड ब्रश का इस्तेमाल ना करें और फ्लॉस और टंग क्लीनिंग करना ना भूलें।

बैली बटन

भले ही आप रोज नहाते हो लेकिन बैली बटन यानि नाभि की सफाई की तरफ बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। मगर आपको बता दें कि सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होने की संभावना शरीर के इसी हिस्से में होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना इसकी ठीक ढंग से सफाई करें। इसके लिए आप कॉटन बड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हाथ

दिनभर में हाथ ना जाने बैक्टीरिया एंव जर्म्स वाली कितनी चीजों को छूतें हैं, जिससे कोल्ड व गैस्ट्रो जैसे इंफैक्शन हो जाते हैं। ऐसे में हैंड हाइजीन का खास-ख्याल रखें। खाने से पहले व बाद में, शौच के बाद कुछ भी खाने से पहले व बाद में और बाहर से घर आने के बाद में हाथों को अच्छी तरह एंटी-बैक्टीरियल साबुन से 20 सेकेंड तक साफ करें।

नाखून

नाखूनों में जमी मैल खाने के जरिए पेट में चली जाती हैं, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए नेल्स हाइजीन का भी खास-ख्याल रखें। नियमित रूप से नेल्स को काटें और उसमें जमा मिट्टी को साफ करें, खासकर बच्चों के। महिलाएं नेल्स को हमेशा पॉलिश ना करें क्योंकि इससे नेल्स के केराटीन फटने लगते हैं।

स्कैल्प

अक्सर सिर धोते समय ज्यादातर लोग बालों पर फोकस करते हैं लेकिन इससे ज्यादा गंदगी स्कैल्प पर होती है। दूसरी सबसे बड़ी गलती यह है कि अक्सर लोग सिर से पूरी तरह शैंपू या कंडिशनर नहीं निकाल पाते। ऐसा अक्सर लंबे और घने बालों लड़कियों के साथ होता है इसलिए सिर धोते ना सिर्फ स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई करें बल्कि शॉवर या टैप के नीचे तेज धार से शैंपू भी सही तरीके से साफ करें, ताक बालों को कोई नुकसान ना हो।

पैर

अक्सर लोग पैरों की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते, जबकि अच्छी सेहत के लिए पैर एंव पैर के तलवों की सफाई बहुत जरूरी है। इसके लिए हर दूसरे दिन गुनगुने पानी में शैंपू डालकर पैरों को धोएं। फटी हुई एड़ियों से बचने के लिए प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें।

वैजाइना

वेजाइना की अच्छे से सफाई न करने से वहां बैक्टीरियां पनपने लगते है, जिससे इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, नमी के कारण अक्सर इंफैक्शन होने का खतरा बना रहता है इसलिए हमेशा वेजाइना का ड्राई रखें। प्यूबिक हेयर होने से पसीना अधिक आता है और पसीने के कारण गंध और इंफैक्‍शन रहती है इसलिए टाइम-टू-टाइम इसे साफ करें। गुनगुने पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें।

Content Writer

Anjali Rajput