कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खा रहे केला

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 03:37 PM (IST)

केला स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में से एक है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन जैसे कई महत्वपुर्ण तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन एक निश्चित आहार तक। जरूरत से ज्यादा केले का सेवन स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को किस तरह से करना चाहिए केले का सेवन-

वजन कम करने के लिए

अगर आप डाइटिंग करती हैं तो अपने आहार में एक निश्चित मात्रा में केले को शामिल कर सकती हैं। रोजाना एक या दो केले खाएं। वो भी पका हुआ ऐसा केला जो थोड़ा-सा हरा हो। उसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है। इसे सुबह खाने से पेट ज्यादा समय तक भरा रहेगा, जिससे भूख कम लगेगी। 

वजन बढ़ाने के लिए 
 
केले का ज्यादा और कम मात्रा में सेवन का भी शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो खाने के साथ 8 से 10 केले रोजाना खा सकती हैं। 

बच्चों को खिलाने का तरीकाकेले को ठोस अहार माना जाता है। बच्चों को एक दिन में एक या दो छोटे केले खिलाने फायदेमंद रहते हैं। केला खाने से बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा रहता है। बच्चों के लिए पका और पीले रंग का केला लाभकारी है।

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं को केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो मां और ब्च्चा दोनों के लिए फायदेमंद हैं। प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स भी महिलाओं को केला खाने की सलाह देते हैं। 

बुजुर्ग महिलाओं के लिए

केले में कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिन महिलाओं को कैल्शियम की कमी है या फिर हड्डियों की समस्या है, उनके लिए रोजाना केले का सेवन अच्छा है। इसके अलावा एनीमिया, डायरिया, डायबिटीज और पाचन जैसी बीमारियों में भी केला लाभकारी है।

Content Writer

Anjali Rajput