क्या आप भी हैं टूटते नाखूनों से परेशान ? लहसुन की एक कली दिखाएगी कमाल

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 12:36 PM (IST)

नाखून अगर पूरी शेप में हो तो हाथों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। बहुत सी लड़कियों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनके नाखून बढ़ने के कुछ दिन बाद ही टूट जाते हैं। जिसकी वजह से उनके हाथों की लुक्स फीकी पड़ जाती है।नाखून टूटने की बहुत सारी वजह हो सकती हैं जैसे कि हॉर्मोनल बदलाव और पोषण तत्वों की कमी। तो चलिए आज हम जानते हैं कि आखिर किस तरह से इनकी खूबसूती और मजबूती को बरकरार रखा जा सके...

मजबूती के लिए अपनाएं ये टिप्स...

लहसुन की कली

लहसुन की एक कली का छिलका उतार कर इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए रगड़े। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करने पर आपको रिजल्ट दिखने लग जाएगा। लहसुन रगड़ने से नाखूनों का पीलापन भी दूर होता है।

संतरे का रस और अंडा

अंडे के सफेद हिस्से में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाकर नाखूनों की मालिश करें। इससे नाखूनों को मजबूती मिलेगा। संतरे में मौजूद विटामिन सी नाखूनों को मजबूत करने के साथ-साथ उनकी नैचुरल शाइन भी कायम रखता है।

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल यानि ऑलिव ऑयल लगाने से भी नाखूनों को मजबूती मिलती है। ऑयल में मौजूद विटामिन-ई नाखूनों को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ इन्हें तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में फैटी एसिड तथा अन्य पोषण तत्व पाए जाते हैं। गरी के तेल से नाखूनों की मसाज करना बेहद फायदेमंद रहता है।नारियल तेल लगाकर कम से कम 5 मिनट के लिए नाखूनों को आपस में रगड़ें। ऐसा करने से बहुत जल्द नाखून बढ़ेगे भी और टूटेंगे भी नहीं।

एप्‍पल साइडर वेनिगर

आप चाहें तो एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक टीस्पून घिसा लहसुन मिलाकर, इसे 10 मिनट के लिए नेल्स पर लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से हाथ धो लें।

बायोटिन कैपसूल्स

अगर आपके नाखून बहुत कम स्पीड में बढ़ते हैं या फिर जल्द टूट जाते हैं तो आप बायोटिन कैपसूल्स भी ले सकती हैं। इनके सेवन से नाखून अंदरुनी तौर पर मजबूत बनेंगे। बायोटिन फूड यानि अंडे, मछली और सोया का भी अधिक से अधिक सेवन करें।

अच्छी कंपनी का नेलपेंट

अगर आप नेलपेंट लगाने की शौकीन हैं तो हमेशा अच्छी कंपनी के नेल पेंट का ही इस्तेमाल करें। हो सकता है उसकी कीमत कुछ ज्यादा हो लेकिन नाखूनों को प्रकृतिक रुप से खूबसूरत बनाए रखने के लिए एक अच्छे नेल पेंट का चुनाव जरुरी है।

डाइट पर ध्यान दें

हर वक्त नाखूनों पर नेल-कलर लगाए रखना भी ठीक नहीं होता। नेल-पेंट में मौजूद कैमिकल्स नाखूनों को नुकसान पहुंचाते हैं। जिस वजह से नाखून धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लग जाते हैं। हर 15 दिन के बाद नेल पेंट रिमूव करके नाखूनों की अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से नाखून बेमतलब कभी नहीं टूटेंगे। 

Content Writer

Harpreet