बार-बार डायरिया से हैं परेशान तो हो सकती है ये वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 06:32 PM (IST)

डायरिया या दस्त की प्रॉब्लम आम होती है लेकिन इससे दिन पूरी तरह रुक-सा जाता है। अक्सर बदलते मौसम में बॉडी को ऐसी परेशानियां हो जाती है। डायरिया की प्रॉब्लम अक्सर शरीर में पानी और नमक की कमी की वजह से होती है। ऐसे मौसम में अपना ख्याल ना रखा जाएं तो दस्त से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट मरोड़ना, उल्टी आना, बुखार और शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में आपको कुछ नुस्खे बताते हैं, जिससे आपकी डायरिया की परेशानी तुरंत गायब हो जाएगी।

 

अनहेल्दी फूड्स का सेवन

ऐसे फूड्स में बैक्टीरिया होते हैं जिनको खाने से पेट में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। इस वजह से उल्टी और पेट की ऐंठन होने लगती है। इस परेशानी से बचने के लिए, खाने की चीजों को खाने से पहले अच्छे से धो लें।

किसी खाने की चीज से एलर्जी

अगर आपका शरीर किसी खाने की चीज को पचाने में कमजोर होता है तो ऐसे में दस्त की परेशानी हो सकती है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पचाने में आसान खाना ही खाएं। बुखार या कमजोरी के वक्त खिचड़ी सबसे सही आहार होता है।

 

मेडिकेशन

हर बीमारी को ठीक करने के लिए दवा लेने की सलाह दी जाती है लेकिन कई बार ज्यादा दवाइयां दस्त की परेशानी पैदा कर सकती है। एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन भी अच्छे बैक्टीरिया को मार देता है जो आंतो की रक्षा करते हैं।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम

यह एक आम समस्या है जो सूजन, दस्त और अन्य पेट की समस्याओं का कारण बनता है। आईबीएस के कारण होने वाले दस्त को रोकने के लिए, लाइफस्टाइल और खाने-पीने में छोटे-मोटे बदलाव करें। जिससे दस्त की प्रॉब्लम से बचा जा सके।

Content Writer

Vandana