कहीं आपकी किचन में भी तो नहीं मिलावटी चीजें, जानिए जांच के तरीके ?

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 03:13 PM (IST)

किचन में आप रोजाना कुछ चीजों का इस्तेमाल करती हैं। जब मार्किट में जाती है तो मार्किट में मिलने वाले ब्रांड को देखकर आप उन्हें खरीद लेते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कहीं वह मिलावटी तो नहीं। आज मार्किट में आसानी से मिलावटी चीजें मिल जाती है जिस कारण पता नही लगता कि कौन सी चीज असली हैं। मिलावटी चीजें खाना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। आप बिना किसी की मदद लिए घर पर ही किचन में पाए जाने वाले इन प्रोडेक्ट्स की आसानी से जांच कर पता लगा सकते है कि यह मिलावटी है या नही। 

मिर्ची पाउडर

मिलावट- ईट का बुरादा, नमक
जांच-  एक गिलास पानी में एक टी स्पून लाल मिर्च मिलाए। अगर ये पानी में घुल कर पानी को रंगीन कर देता है तो इसका मतलब यह है कि इसमें मिलवट हैं।

खोए व पनीर

मिलावट - स्टार्च
जांंच- खोए व पनीर को थोड़े से पानी में उबाले फिर इसे ठंडो होने दें। ठंडा होने पर इसमें आयोडिन के घोल की एक बूंद मिलाएं। अगर ये बूंद डालने पर नील रंग सामने आता है तो इसका मतलब आपके खोए में स्टार्च की मिलावट की गई हैं। 

शहद 

मिलावट- चीनी का घोल 
जांच- एक रुई का टुकड़ा लें, इस शहद में डुबाएं। अगर शहद असली होगा तो यह रुई जलाने पर आसानी से जल जाएगी। वहीं अगर इसमें चीनी का घोल घुला हुआ तो यह आसानी से नही जलेगी।

दूध 

मिलावट- डिटर्जेंट व यूरिया
जांच- पोटाशियम कार्बेनाइट की 5 से 6 बूंद से अगर लाल रंग आता है तो समझ ले दूध में यूरिया मिला हैं। वहीं 10 मिली दूध में  इतना ही पानी मिलाएं अगर इसमें झाग आता है तो इस दूध में डिटर्जेंट मिल हुआ है।

धनिया पाउडर 

मिलावट- चोकर, लकड़ी का बुरादा 
जांच- धानिया पाउडर पर पानी का छींटा मारें,इससे इसमें पाए जाने वाला चोकर व लकड़ी का बुरादा नीचे बैठ जाएगा।

 

Content Writer

khushboo aggarwal