गुणों की खान है आक का पौधा, एलर्जी से लेकर बवासीर का पक्का इलाज

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 07:14 PM (IST)

 सावन का महीना चल रहा है ऐसे में इस महीने महादेव को खुश करने के लिए भक्त आक के पोधे उन्हें चढ़ाते हैं। आक का पौधा पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे की जितनी धार्मिक मान्यताएं हैं वहीं दूसरी तरफ ये पौधा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आक के पौधे को मदार या अकोवा के नाम से भी जाना जाता है। इससे बहुत से रोग दूर होते हैं जैसे कि अस्थमा, डायबिटीज, कुष्ठ रोग और बवासीर जैसी बीमारियों को दूर करने में आक का पौधा काफी लाभदायक है। तो चलिए आज हम आपको आक के पौधे के बेमिसाल फायदे बताते हैं।

आक के पौधे के फायदे

इस पौधे से आपकी बहुत सी बीमारियां दूर हो जाएंगी जैसे कि..

1. बवासीर

आक का पत्ता बवासीर जैसी बीमारी को भी दूर करता है। अगर आप को बवासीर है तो आप आक का पत्ता और डण्ठल को पानी में भिगो दें। इसे पीने से बवासीर की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

2. डायबिटीज करें कंट्रोल


इस आक के पत्ते से आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहती है। रोज सुबह इस पौधे की पत्तियों को पैर के नीचे रख कर फिर जुराब डाल लें और रात को सोने से पहले पत्ते को निकाल लें इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

3. जोड़ों का दर्द करे दूर

आक का पत्ता जोड़ों का दर्द भी दूर करता है। अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो आक का पत्ता इस्तेमाल करने से आपकी ये समस्या भी दूर हो जाएगी।

4. खुजली या एलर्जी से मिलेगी राहत

इस का पत्ता खुजली या एलर्जी में भी काफी लाभदायक होता है। स्किन में एलर्जी या रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए इसकी जड़ को जला लें। इसकी राख को कड़वे तेल में मिलाकर खुजली वाली जगहें पर लगाएं। खुजली की परेशानी दूर हो जाएगी।

5. अस्थमा

आक के फूल अस्थमा जैसी बीमारी का भी इलाज करने में सहायक होते हैं। इन पत्तों का चूर्ण खाने से अस्थमा, फेफड़ों के रोग और शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

6. चोट लग जाए

अगर आप के कहीं भी चोट लग जाए तो भी आप इस आक के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप को करना बस इतना है कि आप इस आक के पत्ते को गर्म करके चोट वाली जगह पर बांध लें इससे आपको दर्द में भी राहत मिलेगी और आप की चोट की सूजन भी दूर हो जाएगी।

7. कुष्ठ रोग

इसकी पत्तियों को पीस कर सरसों के तेल में मिक्स करें। इसे कुष्ठ रोग के घाव पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने पर घाव जल्दी भर जाएंगे।

8. दांतों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

अगर आप को दांत में दर्द की शिकायत रहती है तो आप आक के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको दांत के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

9. पांव के छालों से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके पैर में छाले हो गए हैं तो आप आक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं और पांव के छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

Content Writer

Janvi Bithal