हफ्ते में 1 बार लगाएं यह Pack और करें अच्छे से Massage

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 10:47 AM (IST)

गुलाब के फूल सिर्फ घर को महकाने व सजाने का काम ही नहीं करते बल्कि यह चमकदार और ग्‍लोइंग स्किन के लिए भी बेहद असरदार है। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ मुंहासे, सूजन और एक्जिमा से भी छुटकारा दिलाती है। चलिए आपको बताते हैं गुलाब की पंखुड़ियों से एक पैक बनाने का तरीका, जिससे आप ग्लोइंग व बेदाग स्किन पा सकते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए-

गुलाब की पंखुड़ियां - 1 कप
एलोवेरा जेल- 1 टेबलस्पून
ग्‍लिसरीन - 1/2 टीस्पून

पैक बनाने की विधि:

इसके लिए सबसेस पहले गुलाब की पंखुडियों को धोकर पीसें। एक बाउल में पीसी पंखुड़ियां, एलोवेरा जेल और ग्‍लिसरीन मिलाकर कंटेनर में भर लें। लीजिए आपकी गुलाब से बनी मसाजिंग क्रीम तैयार है।

​कब और कैसे लगाएं?

रात को सोने से पहले या सुबह चेहरे को अच्छी तरह धोएं। अब इस क्रीम से 10 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। नियमित इसका इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

चलिए अब आपको बताते हैं कि त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है यह पैक...

नेचुरल क्लींजर

चूंकि गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा पर क्लींजर की तरह काम करती हैं इसलिए इससे पोर्स में जमा तेल और गंदगी निकल जाती है। इससे मुंहासे जैसी समस्या भी नहीं होती और स्किन करती है।

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

ड्राई स्‍किन के लिए यह पैक बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे त्वचा हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड होती है। साथ ही इससे चेहरा बिल्कुल तरोताजा नजर आता है।

एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस

गुलाब में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत करता है। इससे स्‍किन के डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं, जिससे एंटी-एजिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

​झुर्रियों को मिटाकर बनाए जवां

विटामिन-ए और सी से भरपूर गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती है। साथ ही यह रेटिनॉल का प्राकृतिक स्रोत है, जिससे झुर्रियां, डार्क स्‍पॉट की समस्या कम होती है।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आपकी स्किन बार-बार ऑयली हो जाती है तो इस क्रीम से जरूर मसाज करें। यह एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करती है और त्वचा में पानी की मात्रा बढ़ाती है।

Content Writer

Anjali Rajput