स्किन बहुत ड्राई और डल-डल रहती हैं तो ये पैक लगा लें बस

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 11:22 AM (IST)

दूध और विटामिन ई कैप्सूल, दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में अगर इन दोनों को मिलाकर यूज किया जाए तो... दरअसल, कच्चे दूध व विटामिन ई का एक साथ इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन को ज्यादा पोषण देता है बल्कि त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही इससे पिंपल्स, रिंकल्स, झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स आदि की समस्या भी दूर होती है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे करें इसका इस्तेमाल और ये स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है।

इसके लिए आपको चाहिए

-कच्चा दूध 
-विटामिन ई ऑयल 

कैसे करें इस्तेमाल?

. कच्चे दूध में एक विाटमिन ई कैप्सूल जेल मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इससे तब तक मसाज करते रहें जब तक वो स्किन में अब्जॉर्ब ना हो जाए। फिर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। रात को मसाज कर रही हैं तो इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

. इससे मसाज करके 2 घंटे बाद ऐसे ही मेकअप कर लें। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा और स्किन भी ग्लो करेगी। साथ ही इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

क्या रोज इस्तेमाल कर सकते हैं कच्चा दूध?

जी हां, स्किन के लिए कच्चा दूध बहुत फायदेमंद है इसलिए आप रोज इसे इस्मेता कर सकती हैं। कच्चा दूध बी-विटामिन, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो इसे हर दिन इस्तेमाल करने पर अधिक फायदेमंद बनाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को भीतर से पोषण देता है औ उसे पूरे दिन मॉइस्चराइज रखता है। यह त्वचा के छिद्रों से अतिरिक्त सीबम को भी निकाल सकता है और रोज़मर्रा के उपयोग के बाद समय के साथ बड़े छिद्रों को कस सकता है।

स्किन के लिए दूध के फायदे

. यह विटामिन ए, डी, बी12, बी6, बायोटिन, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर है। 
. आप इसे क्लींजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई , के और प्रोटीन इसे माइल्ड एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है। यह रूखी त्वचा के लिए एक अच्छा टोनर है।
. दूध के मास्क लैक्टिक एसिड की बदौलत समय के साथ काले धब्बे साफ करने, टैनिंग और मुंहासों को ठीक करने में मदद करते हैं।

स्किन के लिए विटामिन ई के फायदे

. विटामिन ई त्वचा की कोशिकाओं के बीच लंबे समय तक नमी बनाए रखता है, जिससे वो ड्राई नहीं होती है। सर्दियों के लिए यह पैक बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है।
. यह एक बेहतरीन क्लींजर है, जो त्वचा पर जमी गंदगी व डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है।
. सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में भी विटामिन-ई बहुत मददगार है। साथ ही इससे टैनिंग की समस्या भी दूर होती है।

Content Writer

Anjali Rajput