करवा चौथ से पहले शीशे सी चमकेगी  त्वचा, बस चेहरे पर लगाएं इस आटे का फेसपैक

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 10:38 AM (IST)

नारी डेस्क: चावल के आटे का उपयोग स्किनकेयर में सदियों से किया जा रहा है, क्योंकि इसमें त्वचा के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं। चावल के आटे में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं, जो त्वचा को निखारने, टैनिंग हटाने, और उसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। यहां कुछ चीज़ें हैं, जिन्हें चावल के आटे में मिलाकर आप चेहरे पर लगाकर अद्भुत निखार पा सकती हैं। 


PunjabKesari

चावल का आटा और दूध

 2 चम्मच चावल के आटे में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए धो लें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करता है और नमी प्रदान करता है, जबकि चावल का आटा मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है।

 

चावल का आटा और एलोवेरा जेल

 2 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और उसे मुलायम बनाता है। यह पेस्ट चेहरे की जलन और रेडनेस को भी कम करता है।

PunjabKesari

चावल का आटा और शहद

2 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। शहद प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और मॉइश्चराइज़र है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और एक नेचुरल ग्लो लाता है। चावल का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

 

चावल का आटा और दही

 2 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और उसे मुलायम बनाता है। यह पैक स्किन टोन को भी बेहतर बनाता है और त्वचा की चमक को बढ़ाता है।

PunjabKesari

चावल का आटा और हल्दी

 2 चम्मच चावल के आटे में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर धो लें। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं और उसे साफ और चमकदार बनाते हैं।

इन पैक्स का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार करें ताकि आपको बेहतर परिणाम मिल सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static