सिर पर ताजगी के लिए लगाएं ये चीजें, दिमाग रहेगा ठंडा-ठंडा, Cool-Cool

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 10:36 AM (IST)

गर्मी के दिनों में स्किन के साथ-साथ बालों से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तेज धूप के कारण बालों में पसीना आता है। ऐसे में बाल झड़ने लगते है। तेज धूप बालों पर पड़ने से सिर भारी मात्रा में गर्म होने लगता है। बालों में जलन, खुजली और  पोषण कमी होने लगती है। इसके कारण व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चि़ड़ापन, गुस्सा आदि बदलाव आने लगते है। ऐसे में सिर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। सिर ठंडा रहेगा तभी दिमाग शांत होगा। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर राहत पा सकते है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो आपके बालों में ठंडक पहुंचाने के साथ आपको दिनभर तरोताजा फील करवाने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं बालों को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने के कुछ घरेलू उपाय...

रोज सिर नहाएं

गर्मी से राहत पाने के लिए आप रोजाना ठंडे पानी से सिर नहा सकते हैं। सिर नहाने से इसमें मौजूद सिर की गर्मी दूर हो ठंडक फील करवाते हैं। साथ ही सेहत भी बरकरार रहती है।

ठंडे तेल से मालिश

सिर को ठंडक पहुंचाने के लिए अश्वगंधा, आमला और ब्राह्मी आदि तेल नेचुरल से सिर की मालिश करें। इनसे बालों को ठंडक मिलने के साथ पोषण भी मिलेगा। आप इससे शैंपू के 1-2 घंटे पहले रातभर को सोने से पहले मालिश कर सकते हैं। इससे दिमाग शांत होने के साथ रिलैक्स फील होने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

मिंट शैंपू

आजकल बाजार में अलग-अलग फ्लेवर के शैंपू मिलते हैं। इसतरह आप भी सिर को ठंडा रखने के मिंट शैंपू तेज कर सकते। इसके अलावा आप ऐलोवेरा और खीरे वाला शैंपू भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शैंपू आपके शरीर में मौजूद गर्मी को दूर कर ठंडक का अहसास करवाएगा। 

मेहंदी 

हफ्ते में एक दिन बालों में मेहंदी लगाएं। मेहंदी में दही, मुल्तानी मिट्टी, आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर आदि डालकर लगाएं। इससे बालों की कंडीशनिंग होने के साथ सिर में ठंडा और फ्रेश फील होगा। साथ ही बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही दिनभर तरोताजा फील होने में मदद मिलेगी। 

दही

सिर को ठंडक पहुंचाने के लिए ठंडी दही को सिर पर 1 घंटे तक लगाएं। बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह सिर को ठंडक पहुंचाने के साथ पोषण भी पहुंचाएंगा। साथ ही दिमाग शांत हो मूड अच्छा रहेगा। 

आंवला, रीठा व पुदीना

इसके लिए पुदीना को धूप में सूखा लें। फिर उसकी पत्तियों को पीस कर पाउडर तैयार करें। अब सभी चीजों को बराबर मात्रा में मिक्स कर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे सिर पर ठंडक का फील होने के साथ दिमाग की नसें शांत होती है। साथ ही बालों को पोषण मिलने के साथ बालों सुंदर, घने, लंबे होते है। 

ग्रीन- टी मास्क

एक बाउल में 1 कप ग्रीन टी में 3-4 बूंद पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल, 1 कप सफेद सिरका, 1 टेबलस्पून योगर्ट, 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून नींबू का रस डालकर मिलाएं। तैयार पैक को बालों पर लगाएं। 1 घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे स्कैल्प के रोमछिद्र खुलेंगे। बालों को ठंडक मिलने के साथ, मजबूती मिलेगी। सात ही बालों की चिपचिपाहट की समस्या दूर होगी। 

इन चीजों का भी रखें ध्यान 

स्कार्फ बांधे

तेज धूप में ज्यादा देर रहने से शरीर के साथ सिर भी गर्म हो जाता है। ऐसे में सूरज की तेज धूप में घर से बाहर कम निकले। मगर फिर भी कहीं जाना पड़े तो सिर को हैट, टोपी या स्टोल ढक कर ही जाएं। 

ब्लो ड्रायर का न करें इस्तेमाल

बालों को सुखाने के लिए ज्यादा मात्रा में ब्लो ड्रायर यूज करने करने से बचना चाहिए। इससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ती हैं। साथ ही इससे निकलने वाली सीट सिर को गर्म कर देती है। इसलिए गर्मियों में इसे यूज नहीं करना चाहिए। 

बालों को बांधकर रखें

गर्मियों के दिनों में बालों को खुला रखने की जगह बांधकर रखना चाहिए। खुले बालों में पसीना आने के साथ ये जल्दी गंदे होते हैं। इसलिए बालों को खुला छोड़ने की जगह खुला ब्रेड, पोनीटेल या जूड़ा बना कर रखें।

भरपूर पानी पीएं

रोजाना खूब सारा पानी पीएं। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ ठंडक का अहसास होेगा। आप चाहे तो पानी में नींबू, शर्बत आदि डालकर सेवन कर सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static