ये हैं कोहनियों और गर्दन का कालापन दूर करने के 5 आसान तरीके

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 04:57 PM (IST)

लोगों का ज्यादातर ध्यान अपने चेहरे को साफ और गोरा दिखाने की तरफ होता है।  चेहरे को खूबसूरत और गोरा बनाने के लिए बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे के साथ-साथ कोहनियों और गर्दन की साफ-सफाई का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। ऐसे में आपको घर पर ही बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप शरीर के इन भागों की अच्छे से सफाई कर पाएंगे। जैसे कि....

एलोवेरा

त्वचा के किसी भी हिस्से पर मौजूद कालेपने को दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत ही लाभदायक है। गर्दन और कोहनियों पर मौजूद कालेपन को दूर करने के लिए  एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करके कॉटन की मदद से अपनी गर्दन और कोहनियों पर रगड़ें। 20 मिनट तक ऐलोवेरा को ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद गुुनगुने पानी के साथ त्वचा को साफ कर लें।

टमाटर

टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के रंगत को नेचुरल तरीके से निखारने में मददगार होते हैं। एक मिक्सर में सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। तैयार पेस्ट में आधा नींबू का रस मिलाकर अपनी कोहनी और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने के बाद हल्के हाथों से इसे रगड़कर उतारें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा जरुर करें।

नींबू

नींबू बॉडी को नेचुरल तरीके से ब्लीच करने का काम करता है। रस निकल चुके नींबू के छिलके को अपनी कोहनी और गर्दन पर रगड़ें। आप चाहें तो नींबू के रस में शहद मिलाकर भी कोहनियों पर लगा सकते हैं। नींबू और शहद दोनों मिलकर त्वचा के कालेपन को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने का काम करते हैं।

हल्‍दी

सेहत के साथ-साथ हल्दी त्वचा के कालेपन को दूर करने में भी मदद करती है।  हल्दी के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद धाग धब्बे आसानी से दूर हो सकते है। हल्दी से आप अपने गर्दन, बगल, कोहनी का कालापन दूर सकती है। कोहनियों और गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच हल्दी में कच्चा दूध डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक अपनी काली पड़ी त्वचा पर लगा कर रखें।

चीनी स्क्रब

मैली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए चीनी एक स्क्रब का काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग डेढ़ चम्मच चीनी को हाथ में लें। पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। उसके बाद चीनी को गर्दन पर रखकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। चीनी का गर्दन पर ये स्क्रब आपको करीब 15 मिनट तक करना है। अब गर्दन को साफ पानी से धो लें। 

Content Writer

Harpreet