रात को सोने से पहले लगाएं ये फेसपैक, स्किन करेगी नेचुरली ग्लो

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 11:04 AM (IST)

हमारी स्किन बहुत ही नाजुक होती है। इसलिए इसकी केयर कुछ खास ढंग से करनी चाहिए। कोई भी गलत प्रोडक्ट को यूज करने से स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स आदि पड़े देखने में गंदे लगने के साथ दर्द का भी अहसास करवाते है। अगर आप भी इन परेशानियों का सामना कर रही है तो इससे बचने के लिए कुछ होममेड फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती है। इन फेसपैक को रात को सोने से पहले लगा कर आप स्किन से संबंधित इन परेशानियों से राहत पा सुंदर, निखरी, जवां स्किन पा सकती है। तो चलिए जानते है उन होममेड फेस पैक को बनाने और लगाने का तरीका...

मलाई और गुलाब जल फेस मास्क

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून मलाई, 1/2 टेबलस्पून रोज वॉटर मिलाएं। फिर इस फेसमास्क को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर कोई क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं। मलाई स्किन को गहराई सो पोषण देने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद करती है। गुलाब जल डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर साफ और बेदाग स्किन दिलाता है। 

nari

विटामिन-ई कैप्सूल और गुलाब जल फेस मास्क

इसका फेस मास्क तैयार करने के लिए एक कटोरी में 2 विटामिन-ई कैप्सूल, 1 टेबलस्पून गुलाब जल डालकर मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। उसके बाद इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर मॉइश्चराइजर लगाएं। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस फेस मास्क को रोजाना रात को सोने से पहले लगाएं। गुलाब जल स्किन में मौजूद गंदगी को साफ फ्रेश और ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। विटामिन- ई कैप्सूल चेहरे पर पड़े दाग-धब्बें, कील- मुंहासे, झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करते है। 

शहद और नींबू फेस मास्क

एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून शहद, नींबू का रस और जैतून का कतेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इन में मौजूद एंटी-एजिंग और पोषक तत्व त्वचा की मृक कोशिकाओं को साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करते है। ढीली पड़ी स्किन पर कसाव डालकर समय से पहले स्किन को बूढ़ा होने से रोकती है। साथ ही स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

nari

दही और शहद फेस मास्क

एक कटोरी में 1 -1 टेबलस्पून शहद और दही डालकर मिक्स करें। तैयार पेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की गहराई से सफाई कर स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे की रंगत निखारने के साथ पिंपल्स, दाग-धब्बें, झुर्रियों आदि से राहत दिलाता है। 

nari

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इन फेसपैक्स को हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static