मानसून में झड़ते बालों का हल है एप्पल साइडर विनेगर

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 05:07 PM (IST)

एक्ट्रेस अदिति भाटिया जैसे लंबे और ट्विंकल खन्ना की तरह घने बालों की चाहत हर लड़की रखती हैं लेकिन मानसून शुरू होते ही बाल झड़ने लगते हैं, फिर लड़कियों की चाहत भी मायूसी में बदल जाती है। मौसम में ज्यादा नमी होने के कारण बालों की जड़े कमजोर होने लगती हैं जिस वजह से बाल टूटकर गिरने लगते हैं। ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर झड़ते बालों का एकमात्र हल है। 

साथ ही साथ इस मौसम में डैंड्रर्फ, फंगल इंफेक्‍शन या जुओं की समस्या भी आम होती है जिनसे एप्पल साइडर विनेगर एक कारगर उपाय है। अगर आप भी मानसून में बालों की इन प्रॉबल्म से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रॉबल्म में कैसे करना है एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल...

हेयर फॉल में कैसे करें इस्तेमाल?

एक मग पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और शैंपू करने के बाद इस पानी से बाल धोएं। विनेगर स्कैप्ल के नॉर्मल बैलेंस को रिस्टोर तो करेगा साथ ही साथ बालों को शाइनी भी बनाएगा। इससे बालों का झ़ड़ना भी बंद होगा।

फंगल इंफेक्‍शन से राहत 

मानसून में अधिकतर महिलाओं को स्कैल्प में फंगल इंफेक्‍शन और खुजली की समस्या रहती हैं तो ऐसे में विनेगर से ही बालों को धोएं। 

डैंड्रर्फ में कैसे करें यूज?

ज्यादा डैंड्रर्फ से भी बाल झड़ने लगते है। इससे बचने के लिए हफ्ते में तीन बार किसी माइल्ड शैंपू से बाल धोएं, ध्यान रखें कि जितना हो सके कम शैंपू इस्तेमाल करें। फिर पानी से बालों को धोएं। 

इसके अलावा शैंपू करने से आधा घंटा पहले 2 बड़े चम्मच विनेगर लेकर अपने स्कैल्प पर लगाए, फिर कॉटन के साथ हल्के बालों से मसाज करें। कुछ देर बाद बालों को सादे पानी से धो लें। 

जुंओं में कैसे करें इस्तेमाल? 

बहुत सी महिलाएं बच्चों की जुंओं से परेशान रहती हैं। ऐसे में स्कैल्प पर एप्पल साइडर विनेगर लगाएं। 1 घंटे बाद किसी जूं वाली कंघी से बालों में कंघी करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। फिर 1 मग में 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और उससे बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें। 

चिपचिपे बालों से निजात 

अगर मानसून में बाल चिपचिपी व ड्रेंडर्फ स्कैप्ल पर चिपकी रहती हैं तो तेल गर्म करके स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। फिर एप्पल साइडर विनेगर में कॉटन डिबोकर रखें। थोड़ी देर बाद इससे स्कैल्प से तेल हटाने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि कॉटन को स्कैप्ल पर हल्के से रगड़े। 

बता दें कि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए हेयर केयर टिप्स से न सिर्फ बाल शाइनी, मजबूत व डैंड्रर्फ फ्री होंगे बल्कि इससे मानसून में होने वाली अन्य हेयर प्रॉबल्म भी दूर होगी। इसलिए अपनी हेयर केयर रूटीन में एप्पल साइडर विनेगर शामिल जरूर करें।


 

Content Writer

Sunita Rajput