नॉर्मल डिलीवरी ही चाहती थी Anushka इसलिए नौवें महीने तक किए ये काम

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 12:12 PM (IST)

कुछ दिन पहले ही अनुष्का ने प्यारी सी बच्ची को जन्म दिया और 10 दिन बाद वह पति विराट के साथ क्लीनिक के बाहर स्पॉट हुई हर कोई अनुष्का को देखकर हैरान हैं क्योंकि उनके फिगर और चेहरे के ग्लो को देखकर लगता ही नहीं कि वह हाल ही में मां बनी हैं। एक दम परफेक्ट फिगर में दिखने वाली अनुष्का के चेहरे पर ग्लो कम होने की बजाए ज्यादा हुआ है।  बता दें कि अनुष्का ने नार्मल डिलीवरी के जरिए बच्ची को पैदा किया, जिसकी इच्छा लगभग हर महिला रखती है क्योंकि इस डिलीवरी में महिला जल्दी ठीक भी हो जाती है, पेट लटकता भी नहीं और आगे आने वाली दिक्कतें भी कम होती हैं।

अनुष्का भी नॉर्मल डिलिवरी ही चाहती थी इसलिए वह डाक्टर्स की बताई सारी दवाइयों का समय पर सेवन तो कर रही थी साथ ही उन्होंने अपने खाने-पीने का भी पूरा ध्यान रखा और योग-मेडिटेशन पर भी पूरा फोक्स किया।

शीर्षसन रूटीन का हिस्सा

योग की तस्वीरें तो आपने अनुष्का की देखी ही होगी। अनुष्का ने प्रैग्नेंसी में शीर्षासन करके सबको हैरान कर दिया था। सिर्फ शीर्षासन ही नहीं उन्होंने रुटीन में बाकी सारी एक्सरसाइज भी की जो प्रेगनेंसी के दौरान वह आराम से कर सकती थी।

हैल्दी खाना बहुत जरूरी

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो हैल्दी खाना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे ही महिला के शरीर को ताकत मिलती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनुष्का हर सुबह लहसुन की कलियां, गर्म पानी पीती थी ताकि सर्द मौसम से वह खुद को व बच्चे का बचाए रखें। अदरक वाली चाय, गुनगुना पानी, गर्म दूध में खजूर आदि डालकर पीती थीं। प्रेग्नेंसी में अदरक लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है। उन्होंने अजवाइन व गोंद के लड्डू भी प्रेगनेंसी के दौरान खाएं।

डाइट में जरूर लेती थी यह एक चीज

हरी पत्तेदार सब्जियां खासतौर पर ब्रोकोली का सेवन किया।अनुष्का ही नहीं तमाम एक्ट्रेस प्रेग्नेंसी में घी का सेवन करना नहीं भूलती क्योंकि प्रैगनेंसी में यह काफी फायदेमंद माना जाता है।

अनुष्का की तरह चाहती हैं नॉर्मल डिलीवरी तो ये बातें भूलें ना कि

बॉडी को फिजिकली एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। इसलिए तो उन्होंने फिजिकल एक्सरसाइज योगा को अहमियत दी। अगर आप प्रैगनेंट हैं और नॉर्मल डिलीवरी ही चाहती हैं तो खुद को फिजिकली फिट रखें। योग एक्सरसाइज करें, हैल्दी खाएं और खुद की बॉडी को पहले ही वैसे तैयार करें। खुद को तनाव व चिंता मुक्त रखने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें। पर्याप्त नींद व आराम लें। डिलीवरी के बाद भी अनुष्का रुटीन से चेकअप करवा रही हैं और हैल्दी डाइट ले रही हैं।

अब तो आप जान गए होंगे कि अनुष्का की नॉर्मल डिलीवरी और हैल्दी ग्लोइंग बॉडी का राज ...

Content Writer

Vandana