दूसरी लता मंगेशकर बन सकती थी अनुराधा पौडवाल, एक गलती ने बर्बाद किया करियर

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 04:39 PM (IST)

'अनुराधा पौडवाल' ने अपने भक्ति सॉन्ग से वैसे तो कई बुलंदियां हासिल की हैं, लेकिन क्या आपको पता है की T-series के मालिक गुलशन कुमार के प्यार में उन्होनें एक गलत फैसला लिया, जिसके बाद उनका करियर ही बर्बाद हो गया। उन्होंने 15 साल पहले आखिरी बार फिल्म 'जाने होगा क्या' में गाने गाए थे। एक वक्त में लता मंगेशकर को टक्कर देने वाली अनुराधा आज लाइमलाइट से दुर कहीं गुम हो गई हैं। आईए आज अनुराधा पौडवाल के जन्मदिन के मौके पर आपको बताते अब कहां हैं अनुराधा, गुलशन कुमार से उनके रिश्ते के बारे में और किस फैसले ने उनके करियर को किया खत्म?

जया भादुड़ी के लिए गा कर की सिंगग करियर की शुरुआत

अनुराधा पौडवाल का असली नाम अल्का नदकरनी है। 27 अक्टूबर 1954 को कर्नाटक के कोंकणी परिवार में उनका जन्म हुआ और बाद में वो परिवार सहित मुंबई आ गई। अनुराधा की पढ़ाई सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से हुई है। उनका सिंगग करियर साल 1973 में फिल्म 'अभिमान' से शुरु हुआ जिसमें उन्होनें बॉलीवुड एक्ट्रेस जया भादुड़ी के लिए एक श्लोक गया था। फिर म्यूजिक कंपनी 'टी-सीरीज' के साथ मिलकर उन्होंने काम करना शुरु किया और 'लाल दुपट्टा मलमल का', 'आशिकी', 'तेजाब' और 'दिल है कि मानता नहीं' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी आवाज का जादु बिखेरा। अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड गानों और भजनों के अलावा पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं। उन्हें फिल्म 'आशिकी', 'दिल है कि मानता नहीं' और 'बेटा' फिल्म में सिंगग के लिए तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। 

अनुराधा और गुलशन का लव अफेयर

अनुराधा की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी, जो एसडी बर्मन के असिस्टेंट और खुद भी एक म्यूजिक कंपोजर थे। दोनों के दो बच्चे हैं आदित्य और कविता पौडवाल है। कहा जाता है कि पति अरुण पौडवाल की असमय मौत हो जाने के बाद अनुराधा पूरी तरह से अकेली पड़ गई थी। साथ में दो बच्चों की जिम्मेदारी भी अनुराधा की सिर पर आ गई थी। इसी बीच उनकी मुलाकात गुलशन कुमार से हुई। अकेली अनुराधा को गुलशन का सहारा मिला और वो उनकी ओर झुकती चली गई। अनुराधा ने करीब 10 साल से ज्यादा समय तक टी-सीरीज के लिए काम किया। गुलशन कुमार ने ही अनुराधा को एक के बाद एक कई गाने दिए, जिन्हें गाकर अनुराधा कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़ी। इसी बीच दोनों के बीच अफेयर की खबरों ने भी खूब जोर पकड़ा था। हालांकि, दोनों में से किसी ने कभी भी इस बारे में खुलकर कुछ भी नहीं कहा। 


इस फैसले ने किया करियर बर्बाद

अनुराधा जब अपने कॅरियर के पीक पर थीं तो उन्होंने मीडिया के सामने ये बात कह दी थी कि वो अब सिर्फ गुलशन कुमार की कंपनी टी-सीरिज के लिए ही गाएंगी। उनका लिया गया ये फैसला उनके लिए ही घातक बन गया। उस समय फिल्म इंडस्ट्री में कई और सिंगर स्ट्रगल कर रहीं थीं। अनुराधा की ओर से कही गई ये बात का पूरा फायदा उठाया अलका याग्निक और दूसरी सिंगर्स ने। जैसे ही अनुराधा ने फिल्मों को छोड़ डिवोशनल सॉन्ग गाने शुरू किए उनका कॅरियर ढलान पर आने लगा। वहीं गुलशन कुमार का निधन के बाद तो उन्होंने फिल्मी गानों को पूरी तरह अलविदा कह दिया और बाद में सिंगिंग से ही दूरी बना ली। 

 

जब बेटे ने भी छोड़ा अनुराधा का दामन

पति अरुण और सहारे के रुप में मिले गुल्शन के खोने के बाद भी अनुराधा को अभी और दर्द झेलना था। हाल ही में उनके बेटे आदित्य ने भी उनका दामन छोड़ दिया।

किडनी फेल होने की वजह 12 सितंबर 2020 को आदित्य की मौत हो गई। फिलहाल, अनुराधा पौडवाल के लिए उनकी बेटी कविता पौडवाल ही एकमात्र सहारा बची हैं। अब वो लाइमलाइट से दुर अपनी बेटी के साथ ही रहती हैं। 

 

Content Writer

Vandana