कोरोना पर भारी पड़ेगा यह एंटी-कोविड स्प्रे! नाक में छिड़कते ही 48 घंटे तक वायरस से करेगा बचाव

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 12:39 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचने के लिए एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस पर बहुत सारे शोध भी किए जा रहे हैं। खबरों की मानें तो इस वायरस की वैक्सीन जल्द लोगों तक पहुंचाई जा सकती है। कोरोना पर बहुत से ऐसे शोध सामने आ चुके हैं जिसमें ये बात सामने आ चुकी है कि इस वायरस से माउथवॉश या फिर नेजल स्प्रे इससे बचा सकते हैं। हाल ही में एक ऐसा ही शोध सामने आया है जिसमें कहा गया है कि ब्रिटेन में जल्द ही एंटी-कोविड नेजल स्प्रे बाजार में उपलब्ध कराया जा सकता है। जो इंसान को 48 घंटों के लिए कोरोना से बचाएगा। 

ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की टीम कर रही काम 

दरअसल इस स्प्रे पर ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की टीम काम कर रही है और उनकी मानें तो इस स्प्रे का इस्तेमाल उन लोगों पर किया जा सकता है जिन्हें वायरस से हाई रिस्क है जैसे कि हेल्थकेयर वर्कर और आदि। टीम की मानें तो इस स्प्रे में खास तरह का केमिकल पाया जाता है जो कोरोना को शरीर की कोशिकाओं से जुड़ने की क्षमता को कमजोर कर देता है। 

इंसानों के लिए सुरक्षित 

खबरों की मानें तो इस स्प्रे में कैरेगीनेन और गैलेन जैसे रसायनों का प्रयोग किया गया है ताकि इसे गाढ़ा बनाया जा सके। इस पर रिसर्च कर रहे डॉक्टर रिचर्ड मोएक्स की मानें तो स्प्रे में ऐसे रसायन हैं जिनका प्रयोग आमतौर पर फूड और मेडिसिन में किया जाता है। हालांकि यह दावा भी किया जा रहा है कि यह नेजल स्प्रे आम लोगों के लिए भी सुरक्षित है और इसके लिए अप्रूवल भी मिल चुका है। 

ऐसे काम करता है यह स्प्रे 

यह स्प्रे नाक के अंदर पहुंचते ही एक लेयर बना देता है जिसके बाद अगर आपके नाक में कोरोना पहुंचता है यह लेयर वायरल पर चढ़ जाती है और छींक या किसी अन्य झटके से इस वायरस को नाक के बाहर फेंक देती है। और अगर इंसान इसे निगल भी जाता है तो भी शरीर पर इसका कोई नुक्सान नहीं होता है। 

इस स्प्रे से कोरोना फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा 

वहीं डॉ. रिचर्ड का कहना यह भी है कि स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद इंसान को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड वॉश करने की कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।  इस नए एंटी-कोविड नेजल स्प्रे की मदद से कोरोना फेफड़ों तक पहुंच ही नहीं पाएगा। यह स्प्रे संक्रमण को रोकने में काफी हद तक कारगर होगा।

Content Writer

Janvi Bithal