जानलेवा Cough Syrup, भारत के एक और  सिरप को WHO ने बताया घटिया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 08, 2023 - 01:18 PM (IST)

खांसी का सिरप जो लगभग हर घर में पाया जाता है, लेकिन यह किसी की जान भी ले सकता है शायद ही किसी ने कभी सोचा होगा। एक और भारतीय कफ सिरप जानलेवा साबित हो रहा है, जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी कर दिया है। इससे पहले भी भारत के   4 कफ सिरप पर सवाल उठ चुके हैं, दावा किया गया था कि इन सिरप के कारण कुछ बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 


WHO ने जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य निकाय ने इस बार कोल्ड आउट सिरप (Cold Out Syrup) को लेकर अलर्ट जारी किया है। इराक से मिली शिकायत में दावा किया गया है कि भारत में बने इस कोल्ड आउट सिरप में डायथिलीन ग्लाइकॉल (0.25%) और एथिलीन ग्लाइकॉल (2.1%) की मात्रा ज्यादा पाई गई, जो सेहत के लिए काफी  हानिकारक है।


बाकी देशों को दी सिरप का इस्तेमाल ना करने की सलाह

WHO ने एक बयान जारी कर कहा कि एथिलीन ग्लाइकॉल और डायथिलीन ग्लाइकॉल दोनों के लिए 0.10% सीमा तय की गई है। इससे ज्यादा मात्रा होने से ये सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है। इन दोनों का ज्यादा मात्रा में सेवन करना शरीर में जहर डालने जैसा हो सकता है। WHO ने बाकी देशों से भी इस सिरप को इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। 


कंपनी के खिलाफ होगी कार्रवाई

इराक से लिए गए इस सिरप के सैंपल को लैब में टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है। दरअसल भारत में ये सिरप फोरर्ट्स (इंडिया) लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Fourrts India Laboratories Pvt Ltd.) बनाती है. इसे बेचने का काम डेबिलिफ फार्मा प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड (Dabilife Pharma PrivateLimited) का है। अब जल्द ही इस सिरप पर बैन लगाया जा सकता है और कंपनी के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई हो सकती है। 


बच्चों को ना दें सिरप 

विशेषज्ञों का कहना है कि  2 साल से छोटे बच्चे को कफ-सिरप नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें काफी नुक्सान हो सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के मनमाने तरीके से बच्चों को  कफ सिरप पीना बहुत खतरनाक हो सकता है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि दवा या सिरप देने से बच्चे को आराम मिलेगा, जबकि ऐसा नहीं है।  ऐसे में माता-पिता को कोशिश करनी चाहिए कि सामान्य कफ या बुखार में सिरप बिलकुल न दें। 

Content Writer

vasudha