''जातिवाद ही नहीं नस्लवाद से भी संक्रमित भारत'', सोमद मिलिंद की पत्नी अंकिता ने शेयर किया अनुभव

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 02:05 PM (IST)

जातिवाद और जातिवाद दो ऐसे विषय हैं जो भारतीय समाज में काफी सनसनीखेज और संवेदनशील रहे हैं। भारत में ऐसे कई लोगों ने दावा किया है कि वे नस्लवादी टिप्पणियों का शिकार हुए हैं और उन्होंने सरकार से उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। कई बार, हमने कई सेलेब्स को सोशल मीडिया पर एक ही मामले पर अपनी राय साझा करते देखा है। वहीं, मॉडल-एक्टर-होस्ट मिलिंद सोमन की पत्नी अंकिता कोंवर ने भी इस मामले में अपना अनुभव शेयर किया है।

 

उत्तरी भारत की रहने वाली अंकिता कोंवर भी अपने पति की तरह फिटनेस को लेकर सजग रहती हैं। वह अक्सर उनके साथ मैराथन और ट्रेक पर देखी जाती हैं। अपनी फिटनेस यात्रा के अलावा, अंकिता भारत में पूर्वोत्तर के लोगों के साथ भेदभाव पर अपने बयानों के लिए भी चर्चा में रहती हैं। इंस्टाग्राम वीडियो या ट्वीट के जरिए अंकिता अंकिता ना सिर्फ अपनी बात रखती हैं बल्कि लोगों को भी समझाती हैं। हाल ही में उन्होंने भी कुछ ऐसा ही किया।

दरअसल, अंकिता ने सोशल मीडिया पर एक नोट शेयर करते हुए कहा, "भारत केवल जातिवाद ही नहीं बल्कि नस्लवाद से भी "संक्रमित" है। अगर आप पूर्वोत्तर भारत से हैं तो आप केवल तभी भारतीय बन सकते हैं जब आप देश के लिए पदक जीतेंगे। अन्यथा हम "चिंकी" "चीनी" "नेपाली" या एक नए अतिरिक्त "कोरोना" के रूप में जाने जाते हैं। भारत न केवल जातिवाद से बल्कि नस्लवाद से भी प्रभावित है। अपने अनुभव से बोल रही हूं। #Hypocrites।"

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ankita Konwar (@ankita_earthy)

बता दें कि अंकिता ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीने वाले पूर्वोत्तर भारत एथलीटों की उदाहरण देते हुए ट्वीट किया है। यह पहली बार नहीं है जब अंकिता ने आगे आकर ऐसा कुछ कहा हो। इससे पहले, उसने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो सेयर किया था, जिसमें वह उत्तर भारत से होने वाले भेदभाव के बारे में बात कर रही थी।

उन्होंने कहा "मैंने व्यक्तिगत रूप से इन छोटे-छोटे "मतभेदों" का अनुभव किया है, जो कुछ लोग या परिस्थितियां आपको महसूस करवाते हैं। लेकिन क्या हम हार मान लेते हैं या लड़ते रहते हैं? मैंने यह आशा नहीं छोड़ी है कि एक दिन, हमें ठीक उसी तरह स्वीकार किया जाएगा और प्यार किया जाएगा जैसे हमें हमारे भाइयों और बहनों द्वारा मिलता है। हमारे पास देखने के लिए और अधिक प्रतिनिधित्व हैं। हमारे पास समान अवसर हैं जब बुनियादी ढांचे और पहुंच की बात आती है"
 

Content Writer

Anjali Rajput