जानवरों को लेकर एक जैसा सोचते हैं अनंत- राधिका, शादी के बाद ये है दोनों का प्लान

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 06:47 PM (IST)

जब आप किसी के प्यार में होते हैं तो उसकी और आपकी पसंद और नापसंद भी एक जैसी हो जाती है। एक साथ रहकर हमारी सोच भी एक जैसी हो जाती है। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के साथ भी कुछ ऐसा ही है, इन दोनों को जानवरों से बेहद लगाव है। तभी तो मुकेश अंबानी के लाडले ने शादी से पहले दुनिया के सबसे बड़ा चिड़ियाघर, रेस्क्यू सेंटर और रिहैबिलिटेशन सेंटर खोलने की महत्वाकांक्षी परियोजना 'वंतारा'  को शुरू किया है। उन्होंने इस खोलने का मकसद भी बताया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Isha Ambani Piramal (@_ishaambanipiramal)


दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने गुजरात के ग्रीनलैंड में एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की है, जिसमें जंगली जानवरों को बचाया जाएगा और उनकी देखभाल की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत भारत के सभी 150 से अधिक चिड़ियाघरों को बेहतर बनाने में मदद की जाएगी।रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक अनंत अंबानी ने बताया कि वंतारा उनका ड्रीज प्रोजेक्ट है। उन्होंने बताया कि सिर्फ वह नहीं उनकी होने वाली दुल्हन राधिका भी पशु प्रेमी है। 


अनंत अंबानी ने अपने पशु प्रेम को लेकर कहा कि- मैं वन्य जीवों के लिए ही जीता हूं, रोज दो घंटे जानवरों के लिए काम करता हूं। मैं यही सोचता हूं कि रोज़ कितने जीव बचाए जा सकते हैं। वह कहत हैं कि ‘राधिका ने भी हर काम में मेरी मदद करती हैं, हमने बहुत से हाथी रेस्क्यू किए है। उनका कहना है कि हाथी तो राधिका को आवाज़ से पहचानते हैं.’।


अनंत ने इस प्रेम का श्रेय अपनी मां एवं रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को देते हुए कहा कि- ‘मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा हैं. मां ने बचपन से ही वन्य जीव प्रेम सिखाया है.’।  वह अपने इस प्रोजेक्ट को लेकर कहते हैं कि-  देश में 150 से ज्यादा चिड़ियाघर हैं, कई जंगलों की देखभाल करने वाले विभाग हैं। कई निजी चिड़ियाघर भी हैं। इन सभी को जानवरों की जांच के लिए लैब की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि हमारी योजना है कि भविष्य में हम एक ऐसा खास केंद्र बनाएं, जहां दुनियाभर से जानवरों के टेस्ट के लिए सैंपल आ सकें।


इस बीच अनंत अंबानी से पूछा गया कि अगर शादी के बाद वे जानवरों के साथ इतना ज्यादा वक्त बिताएंगे या काम के प्रति अधिक समर्पित रहेंगे और उनकी मंगेतर राधिका मर्चेंट को इस पर आपत्ति हुई तो? इस पर अनंत ने कहा-  राधिका और मैं शादी के बाद मिलकर काम करेंगे। इससे चीजों को मैनेज करना उनके लिए आसान होगा। आखिर में वह कहते हैं- जो भगवान की इच्छा है, वो होगा'।

Content Writer

vasudha