एनीमिया में कर रही हैं प्रैग्नेंसी प्लान तो ये बातें न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 10:54 AM (IST)

प्रैग्नेंसी में अधिकतर महिलाओं में खून की कमी हो जाती हैं जिस वजह से उन्हें डिलीवरी के वक्त का दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। कई बार ऐसा होता है कि प्रैग्नेंसी प्लान करने से पहले ही महिला एनीमिया की समस्या से ग्रस्त होती हैं। मगर एनीमिया में प्रैग्नेंसी प्लान करते वक्त काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि इससे होने वाले शिशु और मां को किसी तरह की दिक्कत न हो। 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक 58 प्रतिशत भारतीय महिलाएं एनीमिया से ग्रस्त हैं।  20-40 प्रतिशत मैटरनल डेथ्स एनीमिया की वजह से होती हैं। अगर आपको भी एनीमिया है तो प्रैग्नेंसी प्लान करने से कुछ बालों को जान ले। 

 

 

1. प्रैग्नेंसी से पहले खून की जांच जरूर कराएं ताकि एनीमिया का पता चलाया जा सकें। इसी बात को ध्यान में रखकर प्रैग्नेंसी प्लानिंग करें। 

 

 

2. डॉक्टर की सलाह से आयरन वाले सप्लीमेंट्स लेना शुरू करें। इससे खून में हिमोग्लोबिन लेवल अच्छा बनता हैं। प्रैग्नेंसी से पहले शरीर में आयरन का स्तर सही होना इसलिए जरूरी है ताकि बच्चे का विकास अच्छे से हो। 

 

 

3. अपने शरीर में विटामिन सी का लेवल कम न होने दें। इसके लिए डाइट में विटामिन सी भरपूर डाइट लें। दिन में 2 संतरों का सेवन करे क्योंकि यह विटमिन सी का अच्छा स्त्रोत है। 

 

 

4. डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स शामिल करें। प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो पालक, ब्रोकली, मेथी और  हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शुरू करें।

 

 

5. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए बीच-बीच में खून की जांच करवाती रहें, ताकि आपको अपने शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर का पचा चलता रहे। 

Content Writer

Sunita Rajput