अपनी बेटी के साथ 7 दलित लड़कियों की शादी करवा पिता ने कायम की मिसाल

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 01:36 PM (IST)

शादी को लेकर आजकल लोगों का खर्च बहुत बढ़ गया है। जहां पहले लोग सिंपल तरीके से शादी करते थे वहीं आजकल थीम बेस्ड डेस्टिनेशन वैडिंग की खूब क्रेज देखा जा रहा है। कुछ शादियां तो ऐसी हैं जिनका खर्ज लाखों और करोड़ों तक पहुंच जाता है, ऐसे में कुछ परिवार तो ऐसे भी हैं जिनके लिए अपनी बेटियों की शादी का खर्च उठाना मुश्किल होता है। वहीं कुछ एनजीओ और संस्थाएं ऐसी भी हैं जो सामुहिक शादीयों का आयोजन करते हैं और इसमें एक नहीं बल्कि बहुत से लोगों का योगदान होता है लेकिन गुजरात के एक व्यक्ति ने अपनी बेटी की शादी में ही 7 गरीब दलित बेटियों की शादी संपन्न कराई। जो लोगों के लिए मिसाल बन गया है। 
 


गुजरात के पालनपुर इलाके में पाटन कस्बे से 7 किलोमीटर दूर अजीमा गांव में रहने वाले हैं अमृत देसाई। उन्होंने न सिर्फ अपनी बेटी की शादी के साथ दलित परिवारों की 7 बेटियों की शादी करवाई बल्कि उन्हें जात-पात का भेदभाव न करते हुए इन बेटिओं को घर-गृहस्थी का सारा सामान भी दिया। इन अनोखी शादी में 3000 के लगभग मेहमान भी शामिल हुए थे। अमृत का कहना है कि उनकी बेटी की शादी तय होते ही उन्होंने बेटी के ससुराल वालों से दलित समाज की बेटियों की शादी करवाने के बारे में चर्चा की। वह भी इस बात के लिए राजी हो गए और फिर अमृत ने सभी गांव वालों के साथ बैठकर शादी के बारे में राय ली और रणनीति भी बनाई। 
 


जात-पात के भेदभाव को मिटाने के लिए किए गए इस प्रयास और नेक काम के लिए गांव वालों ने भी अमृत देसाई का पूरा सहयोग दिया। अमृत का इस बारे में कहना है कि समाज से जाति के कलंक को मिटाने के लिए बहुत से प्रयास करने की जरूरत है। 

 

Punjab Kesari