जल्दबाजी में अमिताभ बच्चन ने जया से की थी शादी, पिता की एक शर्त ने किया मजबूर

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 09:57 AM (IST)

महानायक अमिताभ बच्चन ने 48 साल पहले एक्ट्रेस जया बच्चन को अपना जीवनसाथी बनाया था। एक-2 फिल्म में दोनों ने साथ काम किया और शादी करने का फैसला लिया। अमिताभ इतनी जल्दी शादी करना नहीं चाहते थे लेकिन उन्हें अपने पिता जी की वजह से जल्दबाजी में शादी करनी पड़ी। इनकी शादी इतनी जल्दबाजी में हुई कि बस कुछ चुनिंदा लोग ही इसका हिस्सा बन पाए। खुद बिग बी ने अपने ब्लॉग में बताया था कि उनकी शादी इतनी जल्दबाजी में क्यों हुई।

शादी की 46वीं ऐनिवर्सरी पर अमिताभ बच्चन ने एक ब्लॉग शेयर किया था, जिसमें बताया था कि कैसे जया से उनकी शादी हुई थी। उन्होंने लिखा था, 'मैं उस सोसायटी के 7th रोड पर एक किराए के घर में रहता था। हमने शादी का फैसला कर लिया था। बिना किसी तामझाम के ..केवल दो फैमिली ..और यह शादी हो गई। हम लंदन गए और यह मेरी और उनकी भी (जया) पहली ट्रिप थी। जंजीर सफल रही और एक वादा था कि यदि फिल्म सफल हुई तो हम सभी यानी हमारे दोस्तों का पूरा गैंग लंदन हॉलिडे के लिए जाएगा!'

हमने अपने पेरेंट्स को बताया कि हम अपने सभी दोस्तों के साथ इंग्लैंड जा रहे हैं...बाबूजी की तरफ से सवाल आया कि कौन-कौन जा रहे...फिर नाम सामने आया ...जया भी तुम्हारे साथ जा रही...तुम दोनों अकेले जा रहे हो... हां...यदि तुम्हें आगे शादी करनी है तो जाओ...ओके.. पंडित और फैमिली को सूचना दी गई...अगले दिन सब सेट... रात की फ्लाइट...और फ्लाइट से पहले शादी होनी थी।

मैं फॉर्मल इंडियन शादी वाले कपड़ों में था.... अपनी कार में बैठा और मालाबार हिल तक ड्राइव करना चाहता था, जहां उनकी (जया) फ्रेंड्स रहती थीं और वहीं यह सेरिमनी भी होनी थी। मेरे ड्राइवर नागेश ने मुझे बाहर निकालकर कहने लगा कि शादी स्थल तक वह ड्राइव करके ले जाएगा... इसे शादी में इस्तेमाल होने वाले घोड़े का विकल्प समझ सकते हैं।

JVPD के 7वें रोड पर स्थित उस घर 'मंगल' में सब कुछ वहां तैयार था...और तभी बूंदाबांदी होने लगी... पड़ोसी भागकर मेरे पास आए कि अब शादी के लिए निकलो, बारिश एक अच्छा शगुन है। मैं निकला...कुछ घंटे में शादी हो गई... और हम मिस्टर ऐंड मिसेज बन गए।

बता दें कि बिग बी और जया बच्चन ने कई फिल्मों में साथ काम किया। दोनों की साथ में पहली फिल्म 'बंसी बिरजू' थी। इसके बाद वो 'जंजीर' में दिखें इस फिल्म के सुपरहिट होते ही दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद भी जया ने पति अमिताभ के साथ कई सुपरहिट फिल्में दी।

बिग बी के फैंस भी सोचते हैं कि आखिर जया में उन्होंने ऐसी क्या खूबी देखी जो उन्हें अपना लाइफ पार्टनर बनाने का फैसला कर लिया तो आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन जब इंडस्ट्री में नए-नए आए थे तो उन्हें मायानगरी में कोई नहीं जानता  था। उस वक्त उनको बुरे समय में स्पोर्ट किया जया जी ने। जया ने अमिताभ के हर दुख-सुख में उनका साथ दिया जिसके बाद उन्होंने एक्ट्रेस से शादी करने का मन बना लिया।

इसी के साथ एक इंटरव्यू में अमिताभ ने कहा था कि उन्होंने जया बच्चन को सबसे पहले एक मैगजीन के कवर पेज पर देखा था और देखते ही उन्हें ऐसा लगा, जैस ये वही पार्टनर है जिसकी उन्हें तलाश है। क्योंकि जया पारंपरिक होने के साथ-साथ मॉर्डन भी थी, उनकी यही खूबी उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आई थी।

अमिताभ और जया की जोड़ी आज यंग कपल्स के लिए रिलेशनशिप गोल सेट करती है क्योंकि इनकी रिश्ते में भी कई उताव-चढ़ाव आए लेकिन इस कपल ने एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा।

Content Writer

Priya dhir