Amitabh ने बेटी को Gift में दिया अपना करोड़ों का बंगला, कभी खुद पाई-पाई के हो गए थे मोहताज

punjabkesari.in Sunday, Nov 26, 2023 - 10:33 AM (IST)

बेटियां, पापा की लाडली होती हैं, इसमें कोई शक नहीं है। बी-टाउन के बहुत से हीरोज ऐसे हैं जो अपनी बेटी के साथ मजबूत बॉन्ड शेयर करते हैं। अमिताभ और श्वेता का रिश्ता भी कुछ ऐसा ही है। अमिताभ बच्चन अपनी बेटी श्वेता नंदा के कितने करीब हैं यह बात तो सब जानते हैं। अपनी लाडली पर अमिताभ जान छिड़कते हैं। इवेंट में भी ज्यादातर अमिताभ बेटी श्वेता का हाथ पकड़े ही नजर आते हैं। 

बेटी पर प्यार जाहिर करने का अमिताभ कोई मौका नहीं छोड़ते। हाल ही में उन्होंने बेटी को खास तोहफा दिया है। अमिताभ ने बेटी श्वेता को अपना बंगला 'प्रतीक्षा' गिफ्ट कर दिया है। उनका यह बंगला जुहू में है जिसकी कीमत 50 करोड़ रु. के आस-पास बताई जा रही है।  इसका मालिकाना हक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पास है। बता दें कि अमिताभ के पास तीन बंगले हैं- 'प्रतीक्षा', 'जलसा' और 'जनक'। जलसे में अमिताभ और जया रहते हैं और अक्सर अपने परिवार के साथ फोटोज भी साझा करते रहते हैं।

अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि श्वेता की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु नंदा के बेटे निखिल नंदा से हुई है। जब शादी हुई थी हर मां-बाप की तरह जया अमिताभ भी बहुत रोए थे। अमिताभ के प्यार का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जब श्वेता जब बंगले से निकलकर विदाई के लिए डोली में बैठने जा रही थी तो अमिताभ ने अपनी बेटी श्वेता के पैरों के निशान ले लिए थे और उसे फोटो फ्रेम करवाकर अपने घर में रख लिया था। बेटी श्वेता के वो पैरों के निशान आज भी घर में फ्रेम किए लगे हैं। अमिताभ ने इस बारे में कहा था, 'मैंने अपने घर की लक्ष्मी की जाते समय के चरणों के निशान अपने पास रख लिए थे।'

जब अमिताभ ने बेटी के विदाई पर ऐसा किया था तो वहां मौजूद गेस्ट हैरान हो गए थे। अमिताभ ऐसा करेंगे शायद इस बारे में किसी ने सोचा नहीं था। अमिताभ उस वक्त एक पिता थे और अपने दिल का टुकड़े, घर की लक्ष्मी को विदा कर रहे थे।

जायदाद की बात करें तो बता दें कि  6 दशकों से काम कर रहे अमिताभ बच्चन ने करोड़ों की जायदाद इक्टठी की हैं और उनके जाने के बाद उनकी संपत्ति का क्या होगा इस पर बिग बी ने कहा था कि उनके मरने पर उनके दोनों बच्चों अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन नंदा के बीच इस करोड़ों की संपत्ति को बराबरी से बांटा जाएगा।  



 उन्होंने ट्वीट में लिखा था, 'जब मैं मरूंगा, जो भी संपत्ति मैं अपने पीछे इस दुनिया में छोड़कर जाऊंगा वो मेरे बेटे और बेटी के बीच बराबरी से विभाजित होंगे।'

नेटवर्थ की बात करें तो ये करीब 3300 करोड़ रुपये के आस-पास बताई जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बी की इनकम का सबसे बड़ा सोर्स फिल्में हैं। वो अपनी एक फिल्म के लिए 6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं लेकिन 'ब्रह्मास्त्र' के लिए उन्होंने 8 से 10 करोड़ रुपये फीस ली थी। इशके अलावा वह टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' भी होस्ट करते हैं और कई ब्रांड्स प्रमोशन भी करते हैं जिससे वह करोड़ों की कमाई करते हैं।

आज करोड़ों की कमाई करने वाले अमिताभ बच्चन ने बहुत बुरे दौर का भी सामना किया है जब वह पाई-पाई के मोहताज हो गए थे। लेनदार उनके घर आकर उन्हें गाली-ग्लोच करते थे।
काम की तलाश में वह खुद पैदल चलकर यश राज चोपड़ा के घर पहुंचे थे। दरअसल, अमिताभ बच्चन ने ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ की शुरुआत की थी। इस बैनर के तले बनी उनकी फिल्म फ्लॉप हो गई थी। हालात इतने बिगड़ गए थे कि अमिताभ ने खुद दिवालिया तक घोषित कर दिया था ।



एक्टर ने 2013 में एक इंटरव्यू में अपनी जिंदगी के इस दौर के बारे में बात की थी और कहा था, ''मैं वो वक्त कभी नहीं भूल सकता, जब लोग मेरे दरवाजे पर आकर मुझे गालियां देते थे और धमकियां देते थे। वह मेरे 44 साल के करियर का सबसे बुरा दौर था। लेकिन किस्मत ने फिर उनका साथ दिया और उन्होंने छोटे पर्दे पर वापिसी की। करोड़पति शो की बदौलत अमिताभ बच्चन दोबारा स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ने लगे। वह यश चोपड़ा के घर पैदल चलकर काम मांगने गए थे। उन्होंने कहा कि, मैं अपने घर के पीछे रहने वाले यश चोपड़ा के पास गया और उनसे फिल्मों में काम मांगा। उन्होंने मुझे तुरंत ही मोहब्बतें जैसी बड़ी फिल्म दे दी।’

खैर, अमिताभ इन दिनों भी अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट में बिजी हैं। आपको अमिताभ बच्चन की कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद है हमें बताना ना भूलें। 

Content Writer

Vandana