अमेरिका में भी राम नाम की धूम, इतिहास में पहली बार ह्यूस्टन में लगा भगवान का बिलबोर्ड

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2024 - 11:36 AM (IST)

पूरे देश में राम मंदिर के अभिषेक से पहले जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। देश के कोने- कोने से तो लोग यहां पर ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने तो पहुंच ही रहे हैं, वहीं अमेरिका तक में इस रौनक देखने को मिली। एक और जहां हजारों की संख्या में भारतीय अमेरिकियों ने वहां हुई रामलला की लिए रैली में भाग लिया, वहीं वहां लगे एक बिलबोर्ड ने सब को आकर्षित किया है। ये कोई ऐसे- वैसा बिलबोर्ड नहीं है बल्कि 300 फीट ऊंचा श्री राम भगवान का बिलबोर्ड है, जिसपर मंदिर के उद्धाटन को लेकर जानकारी दी गई है। ग्रीन कुंभ यात्रा और सेवा राम सेतु अभियान की संस्थापक, लिविंग प्लैनेट फाउंडेशन की डॉ. कुसुम व्यास व्यास द्वारा बिलबोर्ड प्रोजेक्ट को डिजाइन किया गया है।

ह्यूस्टन की सबसे प्रीमियम लोकेशन पर लगाया गया है बिलबोर्ड

बता दें कि हिंदूज ऑफ ग्रेटर  ह्यूस्टन, (एचजीएच), एक प्रमुख संगठन है जिसका उद्देश्य सकारात्मक भावनाओं और सनातन वैदिक धर्म की ऊर्जा को साझा करके समुदाय को प्रेरित और प्रोत्साहित करना है। इसी संगठन ने बिलबोर्ड के लिए फंड दिया है और बिलबोर्ड को ह्यूस्टन के सबसे प्रीमियम लोकेशन पर स्थापित किया गया है। 

भगवान श्री राम का बिलबोर्ड

इस बिलबोर्ड को डिजाइन करने वाले डॉ. कुसुम व्यास का कहना है कि इस बिलबोर्ड का बनाने के पीछे मुख्य मकसद एक ऐसा बिलबोर्ड बनाना था जो श्री राम और अयोध्या के लोकाचार से आकर्षक और दृष्टिगत रूप से जुड़ा हुआ हो क्योंकि दोनों अविभाज्य हैं। उनका ये भी कहना है कि उनका बनाया बिलबोर्ड दिन को उजाले को अधिकतम करके श्री राम और अयोध्या के वास्तविक सार और पवित्रता को उजगार करने पर केंद्रति है। 

इतिहास में पहली बार हुआ है कुछ ऐसा 

बता दें इतिहास में पहली बार कुछ ऐसा हुआ कि अमेरिका के एक प्रमुख शहर का आसमान प्रभु श्री रामजी से सुशोभित होगा और अनुमानित 1.5 मिलियन साप्ताहिक लोगों को पूरे एक महीने तक श्री राम और अयोध्या मंदिर के दर्शन का सौभाग्य मिलेगा।

बता दें कि अमेरिका के कई अन्य मंदिरों वडताल धाम, श्री स्वामी नारायण हिंदू मंदिर में भारतीय अमेरिकी प्राण प्रतिष्ठ महोत्सव के साथ शुरु होने वाले उत्सव में भाग ले रहे हैं। इसमें हवन, भव्य परेड, हनुमान चालीस पाठ, सांस्कृतिक कार्यक्रम और महादीप आरती के साथ आतिशबाजी होगी। ग्रेटर  ह्यूस्टन के हिंदू श्री राम मंदिर के जश्न में दीये जलाएंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur