अमेरिका ने दी नागरिकों को राहत, कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लेने वालों को किया मास्क से मुक्त

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 10:57 AM (IST)

कोरोना महामारी का संकट भारत से ज्यादा अमेरिका में है। अमेरिका में अभी भी भारत देश के मुकाबले 2 गुना ज्यादा एक्टिव केस हैं लेकिन इस बीच अमेरिकी लोगों को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ी राहत दी है। बीते दिन जो बाइडेन ने अमेरिका को मास्क स् मुक्ति दे दी है। जी हां, सीडीसी यानि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेने वालों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। 

वैक्सीन की दो डोज लेने वालों को खतरा कम

बीते दिन यह घोषणा करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपाध्यक्ष कमला हैरिस व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में बिना मास्क के दिखाई दिए। इस दौरान जो बाइडेन ने संबोधित करते हुए कहा कि यह एक मील का पत्थर है और एक महान दिन है। यह सफलता तेजी से किए गए टीकाकरण अभियान की वजह से मिली है। सीडीसी के नए दिशानिर्देशों के बारे में बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वैक्सीन की दो डोज लेने वालों को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा कम है। 

टीकाकरण नहीं करवाने पर मास्क पहनना जरूरी 

उन्होंने आगे कहा कि जिन्होंने दोनो डोज ले लिए हैं तो उन्हें मास्क पहनने की जरूरत नहीं है पर जिन्होंने अभी भी टीकाकरण नहीं करवाया उन्हें मास्क पहनना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि बीते 114 दिनों में 250 मिलियन वैक्सीन की डोज दी गई है। बता दें अमेरिका ने अपनी 60 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की एक डोज तो दे ही दी है। यही वजह है कि यहां के लोगों को मास्क न पहनने की राहत दी गई है साथ ही अब वो एक बार फिर से सामान्य जिंदगी जी सकते हैं। 

वहीं अगर भारत की बात करें तो 118 दिनों में 18 करोड़ लोगों को वैक्सीन डोज दी गई है। इनमें 4 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी है। नीति आयोग के एक सदस्य के मुताबिक देश में इस साल अगस्त से दिसंबर के बीच कोरोना वैक्सीन की करीब 216 करोड़ डोज का उत्पादन हो सकता है।  

Content Writer

Bhawna sharma