सनटैन हो या स्किन पर जिद्दी दाग, टमाटर लगाना शुरू करें हफ्ते में दिखेगा फर्क

2021-07-30T13:05:47.04

भारतीय रसोई में टमाटर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं, लोग टमाटर का सूप, सलाद बनाकर भी खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नही हैं। जी हां टमाटर का इस्तेमाल सनटैन से लेकर पिंपल्स तक की समस्याओं में फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टमाटर से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

सनटैन से छुटकारा

आधे टमाटर में दरदरी पीसी चीनी डालकर तब तक चेहरे की मसाज करें जब तक टमाटर खत्म ना हो जाए। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धोएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से सनटैन की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

आयली स्किन

टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससेस रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और सीबम का उत्पादम कंट्रोल होता है, जिससे स्किन ऑयली नहीं होती।

स्किन को करे मॉइश्चराइज्ड

यह प्राकृतिक चमकके साथ त्वचा को नमी भी देता है। तीव्र मॉइस्चराइजेशन के लिए टमाटर जूस को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं।

एंटी-एजिंग समस्याएं

विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इससे त्वचा में कसाव आती है और एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर रहती हैं। इसके लिए टमाटर के रस में शहद मिलाकर मसाज करें।

PunjabKesari

त्वचा में खुजली

1/2 कप मैश किया हुआ टमाटर में 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। इससे त्वचा की सूजन, स्केलिंग, सूखापन और खुजली की समस्या दूर होगी है।

पिंपल्स व डार्क स्पॉट्स

यह फेस मास्क त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है, जिससे मुंहासे, एक्ने, पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याएं नहीं होती। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच टमाटर का रस मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। ऐसा हर 3-4 दिन में एक बार करें।

स्किन ब्राइटनिंग

यह फेस त्वचा में मेलिनिन के स्तर को कंट्रोल करता है, जिससे रंगत साफ होती है। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करती है। इसके लिए ½ टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर, एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static