दुनिया की इन अद्भुत जगहों पर नहीं घूम सकते आप

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2017 - 01:25 PM (IST)

हर किसी जगह की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि अगर हम कभी उस जगह घूमने जाए तो हर चीज के बारे में ठीक-ठीक पता हो। इससे समय भी बचेगा और हम लोग आसानी से घूम भी पाएंगे। कुछ जगहें ऐसी होती है, जहां आप चाहकर भी घूम नहीं पाते। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप जा तो सकते है लेकिन वहां घूमना काफी मुश्किल है। अगर आप भी घूमने के प्लान बना रहे है तो इसे जरूर पढ़े, कहीं आपको भी घूमने का मौका न मिल पाएं। 

1. वेटिकन सीक्रेट आर्काइव


यूरोप की वेटिकन सिटी धार्मिक महत्व दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। वेटिकन शहर में स्थित वेटिकन सीक्रेट अर्काइव दीवारों में दफन है। इन दीवारों में ऐतिहासिक  और महत्पपूर्ण दस्तावेज मौजूद है, जो रोम की आधिकारिक संपत्ति मानी जाती है। 

2. नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड


यह प्रशांत महासागर में नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड है। यहां रहस्यमय आदिम जनजाति रहती है, जिनका आधुनिक युग या इस युग के किसी भी सदस्य से कोई लेना-देना नहीं है। वह न ही किसी बाहरी व्यक्ति से संपर्क रखते है और न ही किसी को संपर्क रकने देते है। 

3. ईसा श्राइन 


ईसा श्राइन को श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित माना जाता है। बताया जाता है कि श्राइन को तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था। 

4. ब्राजील का स्नेक आइलैंड


यहां जाना किसी खतरे को मौल लेने से कम नहीं है। ब्राजील के इस छोटे से आइलैंड में 20 लाख सांपों का घर है। इस जगह पर आज तक केवल कुछ नेवी ऑफिसर्स और कुछ रिसर्चर्स ही पहुंचे है। 

5. कोका कोला वाल्तु


कोका कोला बनाने का सीक्रेट फ़ॉर्मूला अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में सुरक्षा के बीच रखा गया है। इस अकेले फॉर्म्युले को रखने के लिए एक पूरा लॉकर रूम लिया गया है, जिसमें कुछ बेहद खास लोगों को ही जाने की इज्जाजत है। 

Punjab Kesari