मीनाकारी की समृद्ध विरासत को करना है Explore तो जरूर करें राजस्थान की इस जगह की सैर

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 02:08 PM (IST)

पिंक सिटी जयपुर देखने में जितनी खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों के लिए फेमस हैं, उतना ही बेहतरीन उनका म्यूजिम्स भी हैं। ऐसा ही एक अनोखा म्यूजिम हाल ही में जयपुर में खुला है।  इसका नाम है 'The Museum of Meenakari Heritage’ (MOMH)। ये एक ऐसा बेहतरीन म्यूजिम है जहां पर आपको देश की लाजवाब मीनाकारी का आर्ट देखने को मिलेगा। म्यूजिम की संस्थापक सुनीता शेखावत को हमेशा से मीनाकारी से खास लगाव था, ये ही वजह है कि वो इसे म्यूजिम को बनाने का कई दिन से सपना देखा रही थीं, जिसको अब उन्होंने सच किया है।

PunjabKesari

म्यूजिम के उद्धाटन में पहुंच कई मशहूर हस्तियां

हाल ही में हुए उद्घाटन समारोह में कई सारी कला की दुनिया से जुड़ी हस्तियों ने शिरकत की। इनमें जयपुर की राजकुमारी गौरवी कुमारी भी शामिल थीं; तीन बार ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय संगीतकार, रिकी केज; मशहूर मैगजिन वोग इंडिया के संपादक , रोशेल पिंटो; एक्ट्रेस और डायरेक्टर , नंदिता दास; मुख्य संपादक, हार्पर बाज़ार इंडिया, रसना भसीन और फैशन डिजाइनर अनाइता श्रॉफ।

PunjabKesari

300 से ज्यादा तस्वीरें दर्शाती हैं मीनाकारी आर्ट का इतिहास

जयपुर में ये म्यूजिम 3,000 वर्ग फुट में फैली है। दुनिया भर के 15 से ज्यादा म्यूजिम, पर्सनल क्लेक्शन, आर्ट ग्लैरी और नीलामी घरों से 300 से ज्यादा तस्वीरें  हैं। ये तस्वूरें जो यूरोप से भारत आते मीनकारी के आर्ट को दर्शाती हैं। इनमें ब्रिटिश म्यूजियम, वी एंड ए म्यूजियम, आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो, मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, द अल-थानी कलेक्शन, आगा खान म्यूजियम, द हरमिटेज और सोथबीज जैसे कुछ नाम शामिल हैं। 

PunjabKesari

इस म्यूजिम को लाल बलुआ पत्थर, आइवरी, मैरून और भूरे रंग से बेहतरीन तरीके से सजाया है। हाथ से पेंट की गई छतें और जालीदार झरोखे जयपुर की पुरानी विरासत को दर्शाते हैं। भारत की सामग्री से बना म्यूजिम मेड इन इंडिया की भावना का प्रतीक हैं। ये म्यूजिम गैलरी उन टुकड़ों का समूह है जो अलग- अलग युगों की कला पर प्रकाश डालते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static