खुद ही बनाएं 'केसर वाली चाय', वजन भी घटेगा और जोड़ दर्द से भी मिलेगा आराम

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 10:09 AM (IST)

केसर एक मसाला है जो क्रोकस सैटिवस लिने के फूलों से आता है। सेहत के लिए इसे बहुत फायदेमंद जाता है। डॉक्टर्स भी रोज 1 गिलास केसर वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। मगर, आज हम आपको केसर वाली चाय के फायदे बताएंगे जो वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगार है। चलिए आपको बताते हैं केसर वाली चाय पीने बनाने की रेसिपी और फायदे

केसर की चाय कैसे बनाएं?

1 गिलास दूध या पानी में केसर के 3-4 धागे डालकर कुछ मिनट उबालें। इसे छानकर एक गिलास में डालें और ऑर्गेनिक शहद मिलाकर पीएं।

चलिए अब आपको बताते हैं केसर वाली चाय पीने के जबरदस्त फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाए

बच्चों को कम उम्र में ही धुंधलापन व आईज ड्राईनेस जैसी समस्याए हो रही हैं तो उन्हें केसर वाला दूध पिलाएं। इससे आंखों की बीमारी में भी फायदा मिलता है।

नाक-कान से खून बहने की परेशानी

नाक-कान, मुंह, गुदा, योति आदि इंद्रियों से खून बहने की परेशानी रहती है तो केसर का सेवन करें। इसे दूध में मिलाकर पीने से भी फायदे होगा।

सर्दी-खांसी से बचाए

एक अध्ययन के अनुसार, रोज केसर वाला दूध पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार से बचाव रहता है क्योंकि केसर की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को जल्दी हील करने में मदद करती है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

आंत को रखे स्वस्थ

केसर वाला दूध आंत को स्वस्थ और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। अगर आंत स्वस्थ रहेंगे तो पाचनतंत्र भी सही से काम करेगा।

पीरियड्स दर्द से आराम

1 गिलास दूध में केसर डालकर पीने से पीरियड्स दर्द से आराम मिलता है। यह पीरयड्स में होने वाली परेशानियां जैसे लाइट ब्लीडिंग, मांसपेशियों, कमर व पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है।

जोड़ों के दर्द से आराम

सर्दियों में जोड़ों, कमर व मांसपेशियों का दर्द परेशान करता है तो रोजाना केसर वाला दूध पीना शुरू कर दें।

खून से संबंधित विकार

रोजाना एक गिलास केसर वाला दूध पीने से वात, खून से संबंधित विकार दूर रहेंगे।

सिरदर्द से आराम

अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो केसर वाला दूध पीएं। घी, केसर और चीनी को मिलाकर खाने से भी आराम मिलेगा।

अनिद्रा दूर भगाए

सोने से पहले एक गिलास केसर वाला दूध या चाय पीने से तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। साथ ही इससे आप सुबह एनर्जी भी महसूस करते हैं।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए भी केसर की चाय बहुत फायदेमंद है। इससे प्रेगनेंसी में पेट में सूजन, गैस, मूड स्विंग, तनाव, डिप्रेशन, अनिद्रा की समस्या नहीं होती।

तेजी से घटाए वजन

रोज सुबह सिर्फ 1 कप केसर वाली चाय पीएं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और शरीर को ऊर्जा देती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

याददाश्त बढ़ाए

केसर वाला दूध सबसे बढ़िया मेमोरी बूस्टर है। इससे ना सिर्फ याददाश्त बढ़ती है बल्कि आगे चलकर अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

Content Writer

Anjali Rajput