चिकन, मीट और अंडे ही नहीं, मूंगफली भी है प्रोटीन का पावरहाउस

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 05:47 PM (IST)

सर्दी की हल्की-हल्दी धूप या रात को रजाई में बैठकर मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है। चाव से खाई जाने वाली मूंगफली सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। बॉडी बनाने के लिए अक्सर लोगों को मीट, अंडा या चिकन खाने की सलाह दी जाती है लेकिन बता दें कि मूंगफली भी प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम जैसे कई पोषण तत्वों का पावरहाउस है। मूंगफली का सेवन शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ वजन बढ़ाने में भी मददगार है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मूंगफली खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

गरीबों का बादाम

250 ग्राम भुनी हुई मूंगफली खाने से शरीर को 250 ग्राम चिकन जितने विटामिन्स, मिनिरल्स, न्यट्रीशन्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। अकेली मूंगफली शरीर में दूध, घी, बादाम की कमी को पूरा कर देती है इसलिए इसे गरीबों का बादाम भी कहा जाता है।

PunjabKesari

वजन बढ़ाएं, बॉडी बनाए

मूंगफली वानस्पति प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। इसमें नॉनवेज के मुकाबले तुलना 2.3 गुना, अंडे की तुलना 2.5 गुना और फलों की तुलना में 7 गुना अधिक प्रोटीन होता है। ऐसे में अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

दूध जितने पोषक तत्वों से भरपूर

100 ग्राम मूंगफली खाने से शरीर को 1 लीटर दूध जीतने पोषक तत्व मिलते हैं। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ यह कब्ज, एसिडिटी को दूर रखने में मददगार है।

ग्लोइंग स्किन

इसमें मोनो-सैचुरेटेड एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे चेहरे पर गजब का निखार आता है।

PunjabKesari

खून की कमी को करे पूरा

आयरन व मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती। एनीमिया से ग्रस्त लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण मूंगफली कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और आप स्ट्रेस फ्री भी रहते हैं।

सर्दी-खांसी से बचाए

चूंकी इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इससे बॉडी टेम्प्रेचर सही रहता है। साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है, जिससे वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम, खांसी की समस्या भी नहीं होती।

PunjabKesari

ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को गर्म चीजों, एलर्जी की समस्या हो वो लिमिट में इसका सेवन करें, नहीं तो बाद में परेशानी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static