नारियल-सरसों नहीं, दिल को रखना है स्वस्थ तो यूज करें यह तेल

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 06:45 PM (IST)

जैतून तेल का इस्तेमाल भोजन पकाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को मजबूत बनाने के लिए भी किया जाता है। वहीं, इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री गुण कैंसर से बचाव करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करते हैं। यही नहीं, हाल ही में हुए शोध के अनुसार, इसका सेवन करने से डिमेंशिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जैतून तेल से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

डिमेंशिया का खतरा होता है कम

दिमाग में हानिकारक टाऊ प्रोटीन के जमा होने से ही डिमेंशिया का खतरा बढ़ता है लेकिन जैतून तेल का सेवन इस प्रोटीन को जमा नहीं होने देता, जिससे खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं इसका सेवन करने से ब्रेन सेल्स को सुरक्षा मिलती है और दिमाग तेज होता है।

PunjabKesari

दिल के रोगों से बचाव

शोध में यह दावा किया गया है कि ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और गुड़ फैट होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

जैतून का तेल हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, कैंसर और रुमेटीइड गठिया का खतरा कम करता है। यही कारण है डॉक्टर्स भी जैतून का तेल यूज करने की सलाह देते हैं।

फाइबर से भरपूर

1 दिन में जैतून तेल का एक कप शरीर में 17 प्रतिशत फाइबर की पूर्ति करता है। इस तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट्स भी होता है, जो शरीर में विटामिन ए, डी, ई, और के की पूर्ति करता है।

वजन घटाने में भी मददगार

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ना सिर्फ सेहतमंद रखता है बल्कि यह वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 73% मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 14% सैचुरेटेड फैट होता है।

PunjabKesari

आंखों व बालों के लिए फायदेमंद

जैतून तेल में  फाइटोन्यूट्रिएटंस ओलेकैंथेल और ओलेइक एसिड भी होता है, जो आंखों व बालों के लिए फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना

जैतून के तेल में मौजूद वसा खून में लिपिड को बनाए रखता है। इससे  इसलिए इसे रोज लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है। इसके साथ ही यह ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है।

बढ़ती उम्र की प्रॉब्लम

रोज इसका 1 चम्मच लेने से शरीर की कोशिकाओं को एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और पोषक तत्व मिलते हैं। इससे बढ़ती उम्र की प्रॉब्लम जैसे- हृदय रोग, गठिया और झुर्रियों की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

जोड़ों के दर्द से राहत

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण जोड़ों के दर्द को भी दूर करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन कमर दर्द, सर्वाइकल का दर्द, गर्दन दर्द और सिरदर्द को भी दूर भगाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static