डेंगू बुखार का काल है कीवी, आंखों के लिए वरदान जानिए 8 जबरदस्त फायदे

8/13/2020 1:43:15 PM

शरीर में सेल काउंट कम होने पर डॉक्टर भी कीवी खाने की सलाह देते हैं। मगर विटामिन और मिनरल से भरपूर कीवी का सेवन अन्य बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। डेंगू की बीमारी बढ़ने की वजह से आजकल किवी की डिमांड काफी बढ़ गई हैं। चलिए आज हम आपको कीवी के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे आप बीमार होने पर ही नहीं बल्कि ऐसे भी इसका सेवन करेंगे।

 

कीवी के गुण

1 कप (180 g) कीवी में 110 कैलोरी के साथ 0.9 g फैट होता है। साथ ही इसमें 5.4 mg सोडियम, 16% पोटेशियम, 8% कार्बोहाइड्रेट, 20% डाइटरी फाइबर, 16 g नेचुरल शुगर, 2.1 g प्रोटीन, 3% विटामिन ए 278% विटामिन सी, 6% कैल्शियम, 3% आयरन, 25 माइक्रोग्राम फोलिक, 5% विटामिन B-6 और 7% मैग्नीशियम भी होता है।

PunjabKesari, Kiwi Benefits

कीवी खाने के हेल्थ बेनिफिट्स
डेंगू में आराम

इस मौसम में डेंगू का खतरा काफी बढ़ रहा है। ऐसे में कीवी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। प्लेटलेट्स के काउंट बढ़ाने के अलावा यह डेंगू के चलते कमजोर हो चुके शरीर को ताकत भी देता है, जिससे डेंगू से रिकवरी में भी मदद मिलती है। डॉक्टर भी डेंगू के मरीजों को किवी खाने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो बेफ्रिक होकर इसका सेवन करें। इसमें नेचुरल शुगर होती है। साथ ही कीवी में ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होने से ब्लड शुगर जल्दी नहीं बढ़ता है। इसका ग्लासीमिक लोड 4 है, जो डायबिटीज मरीज के लिए सुरक्षित है।

PunjabKesari

आंखों के लिए

रोजाना 1 कीवी खाने से ना सिर्फ रोशनी तेज होती है बल्कि इससे मोतियाबिंद जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है।

दिल को रखे स्वस्थ

फाइबर से भरपूर कीवी का सेवन दिल को सुरक्षित रखने के साथ लिवर, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक  का खतरा भी कम करता है। रोजाना 2 से 3 कीवी खाने से ब्लड क्लॉटिंग और ट्राइग्लिस्राइड्स कम हो जाती है।

कब्ज की समस्या

अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती हैं, तो फिर कीवी आपके लिए रामबाण औषधी है। इसमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो भोजन पचाने और डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

अच्छी नींद 

अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है। 

वजन करे बैलेंस

1 कप (180 g) कीवी में 110 कैलोरी के साथ 0.9 g फैट होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, इससे आपकी भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव

कीवी में मौजूद एंटी-कैंसर, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इसके खतरे से बचे रहते हैं।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News