दाग-धब्बों से लेकर दो-मुंहे बालों की होगी छुट्टी, बस यूं इस्तेमाल करें टूथपेस्ट

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 10:34 AM (IST)

दांतों को चमकाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वहीं टूथपेस्ट आपके दाग-धब्बे, पिंपल्स, झड़ते बालों जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है। दरअसल, टूथपेस्ट में कुछ ऐसी रसायनिक तत्व होते हैं, जो आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

 

ऐसे टूथपेस्ट करें इस्तेमाल

जेल, फ्लेवर और तेज हर्ब वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल ना करें। ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए सफेद रंग वाले साधारण पेस्ट का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा पर जलन ना हो।

चलिए अब आपको बताते हैं कि किस तरह आप टूथपेस्ट के यूज से ग्लोइंग व बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

दाग-धब्बें

1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा-सा नींबू का रस मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें। इससे दाग-धब्बे कुछ समय में ही गायब हो जाएंगे। साथ ही इससे झुर्रिया, डार्क सर्कल्स जैसी परेशानियां भी दूर होंगी।

PunjabKesari

पिंपल्स

चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह धोएं। ईयरबड की मदद से टूथपेस्ट व एलोवेरा जेल को मिक्स करके पिंपल पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

फाइन लाइन्स

चेहरे पर अगर गहरी रेखाएं हैं तो टूथपेस्ट और पानी को मिक्स करके लगाएं। इससे कुछ दिनों में रेखाएं खत्म हो जाएगी और आपको क्लीयर स्किन मिलेगी।

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स

ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स वाली जगह पर टूथपेस्ट को 25 मिनट लगाएं। फिर चेहरे को गुनगुुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। कुछ दिनों में आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

PunjabKesari

काले-धब्बों से छुटकारा

टमाटर के रस में टूथपेस्ट मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको काले-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

नाखूनों की चमक बढ़ाएं

नाखूनों की खोई चमक वापिस पाने के लिए कॉटन पर टूथपेस्ट लगाकर उनके नाखूनों की सफाई करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।

ऑयली स्किन

इसके लिए टूथपेस्ट, पानी और नमक का घोल बनाएं। फिर इस इस घोल से रोजाना सुबह चेहरा धोएं। इससे कुछ समय में ही आपको फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

जलन से दिलाएं राहत

हाथ जलने पर सबसे पहले उसको ठंडे पानी के नीचे रखें। फिर उस जगह को मुलामय कपड़े से साफ करके टूथपेस्ट लगाएं। ऐसा करने से जलन खत्म हो जाएगी।

अनचाहे बाल

टूथपेस्ट, नीबू और नमक या शक्कर को मिक्स करें। फिर इसे अनचाहे वाले एरिया पर मालिश करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे कपड़े से साफ करके पानी से धो लें।

दो-मुंहे से पाएं छुटकारा

इसके लिए 1 टीस्पून टूथपेस्‍ट और 1 केले को मिक्स करके दोमुंहे बालों पर लगाएं और 25 मिनट के लिए ही छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। महीने में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपको जल्दी दोमुहें बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static